भारत का गलत नक्शा दिखाकर विवादों में घिरे राष्ट्रपति के बेटे ट्रंप जूनियर, उमर-थरूर ने पीएम मोदी पर कसा तंज

Donald Trump Jr : अमेरिकी राष्ट्रपति के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर चुनाव में समर्थन को लेकर विश्व का एक नक्शा पोस्ट कर विवादों में घिर गए। इसमें उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समर्थक और उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) के समर्थक देशों को लाल और नीले रंग में दिखाया।

Avatar Written by: November 5, 2020 3:24 pm
US President Donald Trump and Jr Trump

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर चुनाव में समर्थन को लेकर विश्व का एक नक्शा पोस्ट कर विवादों में घिर गए। इसमें उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समर्थक और उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) के समर्थक देशों को लाल और नीले रंग में दिखाया। इसके साथ ही भारत का भी गलत नक्शा दिखाते हुए इसमें कश्मीर (Kashmir) और पूर्वोत्तर के राज्यों को अलग तरीके से दिखाया गया। जूनियर ने ट्रंप विश्व के नक्शे के साथ एक ट्वीट कर कहा कि वह मानचित्र के जरिए चुनाव को लेकर अपना अनुमान जता रहे हैं। एक तरीके से उन्होंने दिखाया कि कुछ देशों को छोड़कर सारी दुनिया उनके पिता और रिपब्लिकन पार्टी का समर्थन कर रही है।

Jr Trump

नक्शे में कैलिफोर्निया राज्य, भारत, मैक्सिको, लाइबेरिया, क्यूबा, चीन को नीले रंग में दिखाते हुए कहा कि यहां से डेमोक्रेटिक पार्टी को समर्थन मिल रहा है। भारत को नीले रंग में दिखाया गया, लेकिन जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर को लाल रंग में दिखाया गया। नक्शे में भारत की सीमा का भी गलत चित्रण किया गया।ट्रंप के बेटे के इस ट्वीट से भारत में सियासी पारा चढ़ गया है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और कांग्रेस नेता शशि थरूर समेत कई विपक्षी नेताओं ने ने इस मुद्दे पर टिप्पणी की है। उमर ने तंज कसते हुए कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच अक्सर अनौपचारिक प्रदर्शन की बात कही गई है।

omar abdullah

वहीं कांग्रेस नेता शशि थरूर ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी पर तंज कसा। थरूर ने जूनियर ट्रंप के नक्शे को कोट करते हुए ट्वीट किया कि नमो के ब्रोमांस की कीमत: कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट भारत के बाकी हिस्सों से कट गए, और पूरी गंदी जगह को डॉन जूनियर ने चीन और मेक्सिको के साथ शत्रुता के दायरे में ला दिया। गांधीनगर स्टेडियम इवेंट पर खर्च किए गए करोड़ों के लिए ये काफी है!

Support Newsroompost
Support Newsroompost