पोम्पियो ने अमेरिका-तालिबान वार्ता में महत्वपूर्ण सफलता मिलने की बात कही

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि हाल के दिनों में तालिबान के साथ शांति वार्ता में ‘काफी महत्वपूर्ण सफलता’ मिली है। इससे पहले, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा था कि उन्होंने एक सप्ताह तक हिंसा में कमी के लिए ‘एक प्रस्ताव पर बातचीत की’।

Written by: February 14, 2020 9:38 am

वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि हाल के दिनों में तालिबान के साथ शांति वार्ता में ‘काफी महत्वपूर्ण सफलता’ मिली है। इससे पहले, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा था कि उन्होंने एक सप्ताह तक हिंसा में कमी के लिए ‘एक प्रस्ताव पर बातचीत की’। दोनों पक्ष लंबे समय से अफगानिस्तान में 18 साल से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से बातचीत में लगे हुए हैं।

लेकिन इन पर चुनौतियों का प्रभाव पड़ा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सितंबर में वार्ता को ‘मृत’ घोषित कर दिया था। बीबीसी के मुताबिक, गुरुवार को पोम्पियो ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने वार्ता आगे बढ़ाने को लेकर अनुमति दे दी है। उन्होंने हालिया प्रगति को सराहा है लेकिन कहा कि वार्ता जटिल है और शांति समझौता अभी तक नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि हम उस जगह पहुंच सकते हैं जहां हम केवल कागज के टुकड़े पर ही नहीं, बल्कि वास्तव में हिंसा में उल्लेखनीय कमी ला सकते हैं।” उन्होंने कहा कि अगर हम वहां पहुंच सकते हैं तो हम अच्छी तरह से गंभीर चर्चा शुरू करने में सक्षम हो सकते हैं।