Connect with us

दुनिया

Who Is Hadi Matar? सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की डीटेल्स आईं सामने, ईरान का कट्टर समर्थक है हादी मतार

रुश्दी के कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने बताया कि रुश्दी के कार्यक्रम में हादी मतार काले कपड़े और काला मास्क लगाकर पहुंचा था। वो जब स्टेज पर चढ़ा, तो लोगों को लगा कि शायद वो रुश्दी का समर्थक है और उनसे मिलने जा रहा है, लेकिन कुछ ही पलों में साफ हो गया कि हादी का इरादा हमला करने का था और वो उसने किया भी।

Published

on

salman rushdie attacker

न्यूयॉर्क। अमेरिका के न्यूयॉर्क में लेखक सलमान रुश्दी पर चाकू से वार करने वाले हमलावर की पहचान हो गई है। उसका नाम हादी मतार है। न्यूजर्सी का रहने वाला हादी मतार सिर्फ 24 साल की उम्र का है। न्यूयॉर्क पुलिस के मुताबिक हादी मतार ने ही शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान रुश्दी के गले पर चाकू से वार किया था। उससे पूछताछ की जा रही है। उसके पास कार्यक्रम का पास होने की बात भी न्यूयॉर्क पुलिस ने बताई है। पुलिस के मुताबिक हादी फिलहाल न्यूयॉर्क के ही मैनहटन इलाके के फेयरव्यू में रह रहा था। उसके बारे में कुछ और तथ्य भी सामने आए हैं।

पुलिस का कहना है कि इस मामले की जांच अब एफबीआई भी कर रही है। हादी के पास एक बैग और कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी थे। उनकी भी पड़ताल हो रही है। मतार ने पूछताछ में बताया है कि वो ईरान का समर्थक है। उसके फेसबुक अकाउंट में ईरान के सबसे बड़े धार्मिक नेता रहे अयातुल्लाह खुमैनी और मौजूदा नेता अयातुल्लाह खामनेई की फोटो लगी मिलीं। बता दें कि खुमैनी ने ही 1989 में रुश्दी की किताब ‘सैटेनिक वर्सेज’ के खिलाफ फतवा जारी करते हुए लेखक की जान लेने वाले को 30 लाख डॉलर इनाम देने की बात कही थी। इस बीच, अमेरिकी मीडिया ‘एनबीसी’ का कहना है कि हादी मतार ने ईरान की सेना के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के समर्थन में भी फेसबुक पर कई पोस्ट किए थे। वो कट्टरपंथ को भी बढ़ावा देता था।

salman rushdie

रुश्दी के कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने बताया कि रुश्दी के कार्यक्रम में हादी मतार काले कपड़े और काला मास्क लगाकर पहुंचा था। वो जब स्टेज पर चढ़ा, तो लोगों को लगा कि शायद वो रुश्दी का समर्थक है और उनसे मिलने जा रहा है, लेकिन कुछ ही पलों में साफ हो गया कि हादी का इरादा हमला करने का था और वो उसने किया भी। रुश्दी से उस दौरान हेनरी रीज इंटरव्यू कर रहे थे। उन्होंने जब रुश्दी पर हमला कर रहे हादी को रोकने की कोशिश की, तो मतार ने रीज पर भी हमला कर दिया। इससे हेनरी रीज के सिर पर चोटें आईं। हालांकि, वो गंभीर रूप से घायल नहीं हुए और अस्पताल में प्राथमिक चिकित्सा के बाद रीज को छुट्टी दे दी गई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement