Navratri 2020: आज है अष्टमी, यहां जानें नवमी और दशहरा के शुभ मुहूर्त और तिथि

Navratri 2020: आज यानी 24 अक्टूबर को अष्टमी (Maha Ashtami) है। नवरात्रि (Navratri 2020 ) के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। आज हर घर में अष्टमी की पूजा और व्रत रखा जा रहा है। इस दौरान मां दुर्गा की पूजा कर कन्या पूजन (Kanya Poojan) किया जाता है।

Avatar Written by: October 24, 2020 9:58 am
navratri chaitra

नई दिल्ली। आज यानी 24 अक्टूबर को अष्टमी (Maha Ashtami) है। नवरात्रि (Navratri 2020 ) के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। आज हर घर में अष्टमी की पूजा और व्रत रखा जा रहा है। इस दौरान मां दुर्गा की पूजा कर कन्या पूजन (Kanya Poojan) किया जाता है। इस दौरान माता दुर्गा और कन्याओं को प्रसाद खिला कर इस त्यौहार को पूरा किया जाता है।

navratri 2020 1

हालांकि, इस बार नवमी और विजयदशमी की तारीख को लेकर काफी लोगों में संशय है। इस बार दुर्गा अष्टमी (Maha Ashtami), महानवमी (Maha Navami) और दशहरा (Dussehra) की तिथियों को लेकर लोगों में कंफ्यूजन है। लेकिन हम आपको सही मुहूर्त और तारीख नीचे बताएंगे।

महाअष्टमी का मुहूर्त

23 अक्टूबर को सुबह 06.58 बजे से 24 अक्टूबर, शनिवार को 7 बजकर 1 मिनट तक। उदया तिथि होने की वजह से अष्टमी शनिवार को ही मनाई जाएगी।

नवमी का मुहूर्त

24 अक्टूबर को अष्टमी खत्म होते ही नवमी लग जाएगी, जो कि 25 अक्टूबर को सुबह 7.44 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि के अनुसार नवमी की पूजा 25 अक्टूबर को की जाएगी।

navratri

दशहरा का मुहूर्त

25 अक्टूबर को 11 बजे के बाद दशमी तिथि लग जाएगी और इसी दिन दशहरा मनाया जाएगा।