Navratri 2020: महासप्तमी आज, ऐसे करें माता कालरात्रि की पूजा

Navratri 2020: नवरात्रि (Navratri 2020) का आज सातवां दिन है। इस मां कालरात्रि (Maa kalratri) की पूजा की जाती है। मां कालरात्रि नवदुर्गा का सातवां स्वरुप हैं।

Avatar Written by: October 23, 2020 9:54 am
kalratri 1

नई दिल्ली। नवरात्रि (Navratri 2020) का आज सातवां दिन है। इस मां कालरात्रि (Maa kalratri) की पूजा की जाती है। मां कालरात्रि नवदुर्गा का सातवां स्वरुप हैं। मां के इस रूप को बहुत भयंकर माना जाता है। इनका रंग काला है और ये तीन नेत्रधारी हैं। इस दिन मां कालरात्रि की पूजा करने से जो लाभ मिलता है वो हम आपको बताने जा रहे हैं, साथ ही मां कालरात्रि की पूजा विधि भी बता रहे हैं।

kalratri

मां कालरात्रि की पूजा से लाभ

मां कालरात्रि की पूजा करने से शत्रु और विरोधियों को नियंत्रित करने की शक्ति आती है। इनकी उपासना से भय, दुर्घटना तथा रोगों का नाश होता है। इनकी उपासना से नकारात्मक ऊर्जा का असर नहीं होता है।

kalratri

मां कालरात्रि की पूजा विधि

सबसे पहले मां कालरात्रि के समक्ष घी का दीपक जलाएं। इसके बाद मां को लाल फूल अर्पित करें, साथ ही गुड़ का भोग लगाएं। फिर मां के मंत्रो का जाप करें, या सप्तशती का पाठ करें। लगाए गए गुड़ का आधा भाग परिवार में बाटें और बाकी आधा गुड़ किसी ब्राह्मण को दान कर दें। इसके साथ ही काले रंग के वस्त्र धारण करके पूजा करें।

maa kaali 3

मां कालरात्रि के लिए विशेष प्रसाद

मां कालरात्रि को गुड़ का भोग अर्पित करें। इसके बाद सबको गुड़ का प्रसाद वितरित करें। इससे स्वास्थ्य सही होगा।