दमदार फीचर्स के साथ अगले हफ्ते लॉन्च हो सकती है Hyundai Creta

हुंडई अपनी कार क्रेटा को अगले हफ्ते यानि की 17 मार्च को लॉन्च करने जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस कार का 7 सीटर वर्जन लाने की तैयारी हो रही है। माना जा रहा है कि साल 2021 में इसे लॉन्च किया जा सकता है।

Written by: March 14, 2020 4:30 pm

नई दिल्ली। हुंडई अपनी कार क्रेटा को अगले हफ्ते यानि की 17 मार्च को लॉन्च करने जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस कार का 7 सीटर वर्जन लाने की तैयारी हो रही है। माना जा रहा है कि साल 2021 में इसे लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा नई क्रेटा K2 प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिसका इस्तेमाल किआ सेल्टॉस, नई वरना और एलांट्रा सेडान में भी किया जाता है। बता दें कि नई क्रेटा में प्लेटफॉर्म, इंजन और गियरबॉक्स को किआ सेल्टोस के साथ साझा किया गया है।

ऐसी होगी नई क्रेटा-

दावा किया जा रहा है कि Hyundai Creta में तीन इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध हो सकती है। सभी BS6 उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप होंगे।

इसके साथ ही इसमें नए फीचर्स जैसे कि पैनोरमिक सनरूफ, ट्विन क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, हेड-अप डिस्प्ले आदि देखने को मिलेंगे।

फिलहाल इस कार की कीमत के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन उम्मीद है कि इसे 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया जा सकता है।

नई क्रेटा में दो पेट्रोल और एक टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा। जिसमें इसका नेचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 16।8 Kmpl का माइलेज देने में सक्षम होगा।

Bollywood actor Shahrukh Khan

जबकि क्रेटा का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल भी 7 स्पीड ट्विन क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 16.8 Kmpl का माइलेज प्रदान करेगा।आपको बता दें, क्रेटा का 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स वाला डीजल इंजन 21.4 Kmpl तक का माइलेज प्रदान करेगा। वहीं यह समान इंजन किआ सेल्टोस के डीजल मैनुअल मॉडल पर 21 Kmpl का माइलेज देता है। जो क्रेटा से थोड़ा कम होगा।

क्रेटा के इंजन विकल्पो के लेकर यह बात साफ हो गई है कि इस कार में किआ सेल्टोस के समान ही तीन इंजन विकल्प दिए जाएंगे। जिसके पावर और आउटपुट में भी कोई खास बदलाव नहीं देखने को नहीं मिलेगा।

नई क्रेटा के कैबिन में 10।25-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया मल्टी-फंक्शनल फ्लैट-बॉटम स्टीयरिग वील और 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया। एसयूवी में ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के अलावा कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी ब्लूलिंक मिलेगी, जिसमें 50 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर होंगे।


इसके साथ-साथ इसमें स्मार्टवॉच ऐप कनेक्टिविटी, पैनोरमिक सनरूफ, वेंटिलेटेड सीट्स, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, ऐम्बिएंट लाइटिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रियर व्यू मॉनिटर जैसे फीचर मिलेंगे। मार्केट में नई क्रेटा का मुकाबला किआ सेल्टॉस, एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर जैसी एसयूवी से होगी।