Connect with us

ऑटो

Six Airbags: अब कार कंपनियों को देने होंगे 6 एयरबैग, नितिन गडकरी का आदेश, जानें क्यों लिया गया ऐसा फैसला

केंद्रीय मंत्री ने कार निर्माता कंपनियों को जमकर फटकार लगाई थी। उन्होंने कहा था कि कार निर्माता कंपनी दोहरा रवैया अपना रही है। 6 एयरबैग के साथ कारों का निर्यात कर रही है। जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। लेकिन, हैरानी की बात है कि जब इन्हीं कारों को भारत में बेचा जाता है, तो उसमें महज चार या पांच बैग ही होते हैं, जिसे अब बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

Published

on

नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से माना जा रहा था कि केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी गाड़ियों में एयरबैग को लेकर बड़ा फैसला ले सकते हैं, जिस पर आखिरकार आज यानी की गुरुवार को फैसला ले ही लिया गया। दरअसल, उन्होंने कहा कि आगामी 1 अक्टूबर 2023 से गाड़ियों में 6 एयरबैग अनिवार्य रहेंगे। इस संदर्भ में बीते जनवरी माह में प्रस्ताव लाया गया था। आज काफी चिंतन-मंथन के उपरांत नितिन गडकरी ने फैसला ले ही लिया है, जिसमें उन्होंने कहा कि, ‘ऑटो उद्योग द्वारा सामना की जा रही वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधाओं और व्यापक आर्थिक परिदृश्य पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, 01 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों (एम -1 श्रेणी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का निर्णय लिया गया है।


बता दें कि इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने कार निर्माता कंपनियों को जमकर फटकार लगाई थी। उन्होंने कहा था कि कार निर्माता कंपनी दोहरा रवैया अपना रही है। 6 एयरबैग के साथ कारों का निर्यात कर रही है। जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। लेकिन, हैरानी की बात है कि जब इन्हीं कारों को भारत में बेचा जाता है, तो उसमें महज चार या पांच बैग ही होते हैं, जिसे अब बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। गडकरी ने आगे कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि ऐसा होने से अब कारों की कीमत में बेतहाशा बढ़ोतरी दर्ज होगी, लेकिन मैं साफ कर देना चाहता हूं कि अब आगामी दिनों में इन कारों की कीमत में किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं होने जा रह है।

gadkari

अब ऐसी स्थिति में बाजार में कारों की कीमत में किस प्रकार की तब्दीली देखने को मिलती है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। ध्यान रहे कि जनवरी 2022 में प्रस्ताव लाया गया था, जिसमें कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने की बात कही गई थी, जिस पर अब अंतिम रुप दिया जा चुका है। बहरहाल, अब उक्त फैसले के बाद सरकर की ओर से क्या कुछ फैसला आता है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। तब तक के लिए आप देश दुनिया की तमाम बड़ी खबरों से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए। न्यूज रूम पोस्ट.कॉम

Advertisement
Advertisement
Advertisement