कोरोना का असर : लॉकडाउन के बाद पुरानी कारों की बिक्री बढ़ी, सबसे ज्यादा मांग इस कार की रही

कोरोना वायरस और लॉकडाउन का बुरा असर ऑटो सेक्टर पर पड़ा। भले ही ऑटो सेक्टर को इससे भारी नुकसान हुआ हो, लेकिन राहत की बात ये है कि लॉकडाउन के बाद पुरानी गाड़ियों की बिक्री में भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है।

Avatar Written by: July 24, 2020 4:23 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस और लॉकडाउन का बुरा असर ऑटो सेक्टर पर पड़ा। भले ही ऑटो सेक्टर को इससे भारी नुकसान हुआ हो, लेकिन राहत की बात ये है कि लॉकडाउन के बाद पुरानी गाड़ियों की बिक्री में भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है।

corona

सबसे ज्यादा मांग पुरानी सिडान कारों की रही

दरअसल कोरोना काल में नई कार के मुकाबले लोग पुरानी कारों को खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। यही कारण है कि इस महामारी के दौर में पुरानी कारों के मार्केट में जबरदस्त सुधार हुआ है। मार्केटप्लेस OLX की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई महीने में सबसे ज्यादा मांग पुरानी सिडान कारों की रही। इसके बाद ग्राहकों की तरफ से पुरानी एसयूवी और हैचबैक को सबसे ज्यादा खरीदा गया।

पुरानी कारों की बिक्री में 25 फीसदी की बढ़ोतरी

मार्केटप्लेस OLX की तरफ से किए गए सर्वे में 55 फीसदी लोगों ने कहा कि वे अगले छह महीने में अपने निजी वाहनों के इस्तेमाल की प्लानिंग कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल से जुलाई महीने के दौरान पुरानी कारों की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। रिपोर्ट की मानें तो फरवरी के मुकाबले जुलाई महीने में पुरानी कारों की बिक्री में 25 फीसदी की बढ़ोतरी आई है।

CNG कारों की बिक्री में भी आया उछाल

वहीं, कोरोना काल में CNG कारों की बिक्री में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। दरअसल लॉकडाउन के बाद एक ट्रेंड जो देखने को मिल रहा है उसके मुताबिक ग्राहक दो पहिया वाहन, सस्ती कारें, पुरानी गाड़ियां और CNG कारों को खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले समय में सीएनजी की बिक्री और भी ज्यादा होने वाली है।

cars1

ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि वित्तवर्ष 2021 में मारुति की सीएनजी कारों की बिक्री में 36 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान कंपनी CNG कारों के 144,000 यूनिट्स की बिक्री कर सकती है। वहीं, मारुति सुजुकी को टक्कर देने के लिए इस साल के आखिर में ह्यूंदै अपनी नई सीएनजी कार को लॉन्च करने जा रही है।