कोरोना के प्रकोप से उभरी ऑटो इंडस्ट्री, टू-व्हीलर्स की बिक्री में आठ फीसदी तक हुई बढ़ोतरी

देश में कोरोना महामारी (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते ऑटो इंडस्ट्री (Auto Industry) पर भारी मार पड़ी। वहानों की ब्रिकी लंबे समय रुकी रही जिससे इस इंडस्ट्री की हालत पलली हो गई। जिसके चलते वाहन उद्योग को काफी बड़ा फाइनेंशियल घाटा हुआ। लेकिन अब लग रहा है कि कोरोना के प्रकोप से ऑटो इंडस्ट्री उभर गई है।

Avatar Written by: January 5, 2021 5:22 pm
Automobiles Industry

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते ऑटो इंडस्ट्री (Auto Industry) पर भारी मार पड़ी। वहानों की ब्रिकी लंबे समय रुकी रही जिससे इस इंडस्ट्री की हालत पलली हो गई। जिसके चलते वाहन उद्योग को काफी बड़ा फाइनेंशियल घाटा हुआ। लेकिन अब लग रहा है कि कोरोना के प्रकोप से ऑटो इंडस्ट्री उभर गई है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पिछले साल दिसंबर में टू-व्हीलर्स कंपनियों की बिक्री में अच्छी-खासी बढ़त दर्ज की गई है। इस घाटे से उभरने में इस इंडस्ट्री को काफी समय लगा।

Cars

दरअसल, पिछले साल दिसंबर में टू-व्हीलर्स कंपनियों की बिक्री में उछाल आया। भारत की सात बड़ी टू-व्हीलर्स कंपनियों ने घरेलू बिक्री में शानदार बढ़त हासिल की। देश की इन कंपनियों का 98 फीसदी टू-व्हीलर्स बाजार पर कब्जा है। इन कंपनियों की औसतन बिक्री में 8 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। जो इस कोरोना संकट के बीच इस इंडस्ट्री के लिए काफी अच्छे संकेत हैं।

हीरो मोटोकॉर्प की बिक्री में 3.16 फीसदी तक बढ़ोतरी

देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर्स निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की घरेलू बिक्री में दिसंबर में अच्छी-खासी बढ़त दर्ज की गई। इसकी बिक्री में 3.16 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई। कंपनी ने 4,25,033 यूनिट बेची।

होंडा मोटर्स की बिक्री में 5 फीसदी तक बढ़ोतरी

देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर्स निर्माता कंपनियों में से एक होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने भी दिसंबर में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसकी बिक्री में 5 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई। कंपनी ने 2,42,046 यूनिट बेची।

बजाज ऑटो की बिक्री में 3 फीसदी की बढ़ोतरी

वहीं, देश की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बजाज ऑटो ने भी दिसंबर में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसकी बिक्री में 3 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई। कंपनी ने 128642 यूनिट बेची।

टीवीएस मोटर्स की बिक्री में 12 फीसदी की बढ़ोतरी

टीवीएस मोटर कंपनी ने भी दिसंबर में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसकी बिक्री में 12.5 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई। कंपनी ने 1,76,912 यूनिट बेची।

yamaha 1

इंडिया यामाहा मोटर की बिक्री में 33 फीसदी की बढ़ोतरी

टीवीएस मोटर कंपनी ने भी दिसंबर में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसकी बिक्री में 33 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई। कंपनी ने 39,224 यूनिट बेची।

Support Newsroompost
Support Newsroompost