चीनी एप को पहले किया बैन अब सभी से मांगा सरकार ने 80 सवालों का जवाब

देश में केंद्र सरकार ने हाल ही में कई चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। अब इसको लेकर केंद्र सरकार ने इन कंपनियों को 80 सवालों की एक लिस्ट भेजी है।

Avatar Written by: August 3, 2020 5:06 pm
chinese apps

नई दिल्ली। देश में केंद्र सरकार ने हाल ही में कई चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार के आदेश के बाद गूगल प्ले स्टोर और iOS ऐप स्टोर से इन्हें हटा लिया गया था। अब केंद्र सरकार ने इन कंपनियों को 80 सवालों की एक लिस्ट भेजी है।

chinese apps

80 सवालों की एक लिस्ट में सवालों के जरिए केंद्र सरकार जानना चाहती है कि इन कंपनियों के मालिक किसी राजनीतिक पार्टी से संबंध तो नहीं रखते हैं या चीन के कानून के तहत वो सरकार से डेटा शेयर करने के लिए बाध्य तो नहीं हैं।

Tik Tok

क्या चीन की सरकार एजेंसियों से डेटा शेयर करते हैं ये ऐप्स?

दरअसल, केंद्र सरकार ने इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा था कि सबसे बड़ी चिंता है कि कहीं इन ऐप्स का डेटा चीन की आर्मी ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ या चीनी एजेंसियों के साथ साझा नहीं किया जा रहा हो। जिस वक्त केंद्र सरकार ने इन ऐप्स को बैन करने का ऐलान किया था, उस वक्त पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनाव का माहौल था।

India-China-relations

इन अहम बिंदुओं पर पूछे गए सवाल

सरकार द्वारा पूछे गए सवालों को कई सेक्शन में बांटा गया है। इसमें ‘कंपनी’, ‘मालिकाना हक’, ‘सर्विसेज व सिक्योरिटी’, ‘प्राइवेसी पॉलिसी’ और ‘डेटा संबंधी जानकारी’ जैसे सेक्शन हैं। मालिकाना हक के सेक्शन में पूछा गया है कि क्या कंपनी के मालिक, निदेशक या अन्य सदस्य किसी राजनीतिक पार्टी से संबंध रखते हैं। इसमें पेरेंट कंपनी और सहायक कंपनियों के बारे में भी सवाल हैं।