Gautam Adani: गौतम अडानी के लौट रहे अच्छे दिन, अमीरों की लिस्ट में अब इस नंबर पर पहुंचे, टॉप 10 में भी जल्दी शामिल होने की संभावना

पिछले 6 दिन से गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में तेजी दिखाई दे रही है। उनकी कई कंपनियों के शेयर में अपर सर्किट भी लग चुका है। इससे पहले अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार लोअर सर्किट लगने से निवेशकों का बुरा हाल हुआ था। गौतम अडानी की नेटवर्थ भी करीब 15 अरब डॉलर गिर गई थी।

Avatar Written by: March 9, 2023 8:26 am
Gautam Adani

मुंबई। कारोबारी गौतम अडानी के अच्छे दिन लौटते दिख रहे हैं। वो अमीरों की लिस्ट में ऊपर चढ़े हैं। अगर अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी बनी रही, तो गौतम अडानी जल्दी ही एक बार फिर टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहेंगे। इस साल 24 जनवरी को शॉर्ट सेलर हिंडेनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद गौतम अडानी की कंपनियों के शेयर लुढ़क गए थे। इससे गौतम अडानी की नेटवर्थ भी गिरी थी और वो दुनिया के तीसरे नंबर के अमीर से गिरकर 37वें नंबर पर पहुंच गए थे। हिंडेनबर्ग रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में आरोप लगाया था कि अडानी ग्रुप अपने बहीखातों और शेयर की कीमत में गोलमाल करता है।

Gautam Adani

ब्लूमबर्ग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी अभी अमीरों की लिस्ट में 22वें नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ यानी संपत्ति 54 अरब डॉलर है। पहले नंबर पर बर्नार्ड आर्नोल्ट और दूसरे नंबर पर एलन मस्क हैं। जबकि, मुकेश अंबानी 11वें नंबर के अमीर व्यक्ति हैं। पिछले 6 दिन से गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में तेजी दिखाई दे रही है। उनकी कई कंपनियों के शेयर में अपर सर्किट भी लग चुका है। इससे पहले अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार लोअर सर्किट लगने से निवेशकों का बुरा हाल हुआ था। गौतम अडानी की नेटवर्थ भी करीब 15 अरब डॉलर गिर गई थी। अडानी ग्रुप के फिर से दिन तबसे फिरे, जब अमेरिकी कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स ने गौतम अडानी की कुछ कंपनियों में 15144 करोड़ का निवेश बीते दिनों किया।

Gautam Adani

जीक्यूजी पार्टनर्स की तरफ से निवेश के बाद ही बाजार में एक बार फिर निवेशकों का भरोसा गौतम अडानी की कंपनियों की तरफ लौटा है। इससे अडानी ग्रुप के शेयर हरे निशान पर लगातार कारोबार कर रहे हैं। खबर ये भी है कि गौतम अडानी ने शेयरों के बदले जो लोन लिया है, उसमें से 9000 करोड़ से भी ज्यादा का लोन वक्त से पहले ही चुका दिया है। अब इस लोन के बदले रेहन रखे गए शेयरों को भी अडानी ग्रुप बाजार में रिलीज कर सकता है। लोन पहले चुका देने से अडानी ग्रुप के बारे में निवेशकों का ये डर खत्म होगा कि उनके पास पैसा नहीं है।

Latest