Connect with us

बिजनेस

Forbes Global 2000 List: फोर्ब्स की लिस्ट में अंबानी ने अडाणी को पछाड़ा, जानिए कौन सी भारतीय कंपनियों को मिली जगह

फोर्ब्स ने ये लिस्ट दुनिया की सबसे जबरदस्त 2000 कंपनियों पर निकाली है। इसमें मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज 53वें नंबर पर है। उससे काफी पीछे अडाणी की चार कंपनियां हैं। मुकेश अंबानी की रिलायंस पिछले वित्तीय वर्ष में 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा कमाई करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी है।

Published

on

mukesh ambani and gautam adani

नई दिल्ली। दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स ग्लोबल 2000 लिस्ट में अपने प्रतिद्वंद्वी गौतम अडाणी को पछाड़ दिया है। फोर्ब्स ने ये लिस्ट दुनिया की सबसे जबरदस्त 2000 कंपनियों पर निकाली है। इसमें मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज 53वें नंबर पर है। उससे काफी पीछे अडाणी की चार कंपनियां हैं। मुकेश अंबानी की रिलायंस पिछले वित्तीय वर्ष में 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा कमाई करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी है। इसी वजह से फोर्ब्स की लिस्ट में पिछले साल के मुकाबले उसे 2 पायदान का फायदा मिला है। मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 90 बिलियन डॉलर की है। वो दुनिया के 10वें अमीर हैं।

Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani

फोर्ब्स की लिस्ट में गौतम अडाणी की अडाणी पोर्ट 1568वें, अडाणी ग्रीन एनर्जी 1570वें, अडाणी ट्रांसमिशन 1705वें और और अडाणी टोटल गैस 1746वें नंबर पर हैं। फोर्ब्स के मुताबिक उसने ये लिस्ट कंपनी की बिक्री, मुनाफा, संपत्तियां और बाजार मूल्य के आधार पर तैयार की है। जो और भारतीय कंपनियां इस लिस्ट में हैं उनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को 105वां, एचडीएफसी बैंक को 153वां और आईसीआईसीआई बैंक को 204वां स्थान मिला है। सरकारी तेल कंपनी ओएनजीसी इस लिस्ट में 228वें स्थान पर है।

वहीं, फोर्ब्स की लिस्ट में एचडीएफसी लिमिटेड 268वें, इंडियन ऑयल 357वें, टाटा कंसल्टेंसी 385वें, टाटा स्टील 407 और एक्सिस बैंक 431वें स्थान पर हैं। देश की सबसे बड़ी खनन कंपनी वेदांता को भी इस बार जबरदस्त फायदा हुआ है। वो पिछले साल के मुकाबले इस बार की लिस्ट में 703 पायदान ऊपर आकर 593वें नंबर पर पहुंच चुकी है।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
Advertisement