Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, ओपेक की बैठक से पहले कच्चे तेल में लौटी तेजी

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के दाम में सोमवार को लगातार दूसरे दिन स्थिरता बनी रही। उधर, ओपेक की बैठक से पहले कच्चे तेल में फिर जोरदार तेजी लौटी है। ब्रेंट क्रूड का भाव फिर 65 डॉलर प्रति बैरल से उपर चला गया है।

Written by: March 1, 2021 9:52 am
Petrol-Diesel

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के दाम में सोमवार को लगातार दूसरे दिन स्थिरता बनी रही। उधर, ओपेक की बैठक से पहले कच्चे तेल में फिर जोरदार तेजी लौटी है। ब्रेंट क्रूड का भाव फिर 65 डॉलर प्रति बैरल से उपर चला गया है। अमेरिका में बड़े राहत पैकेज की दिशा में प्रगति से वैश्विक अर्थव्यवस्था में तेज रिकवरी आने और कोरोना वैक्सीन कार्यक्रमों की प्रगति के साथ तेल की वैश्विक मांग में वृद्धि की उम्मीदों से दाम में तेजी आई है। हालांकि फिलहाल बाजार की नजर इस सप्ताह चार मार्च को होने वाली ओपेक और इसके सहयोगी देशों की बैठक पर है। बाजार के जानकार बताते हैं कि इस बैठक में तेल के उत्पादन में की जा रही कटौती के मसले पर फैसला लिया जा सकता है।

indian oil

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव सोमवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 91.17 रुपये, 91.35 रुपये, 97.57 रुपये और 93.11 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है। वहीं, डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में स्थिरता के साथ क्रमश: 81.47 रुपये, 84.35 रुपये, 88.60 रुपये और 86.45 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई हैं।

crude oil

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के मई डिलीवरी अनुबंध में सोमवार को बीते सत्र से 1.68 फीसदी की तेजी के साथ 65.43 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था जबकि इससे पहले तेल का दाम कारोबार के दौरान 61.92 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ा था।

न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के अप्रैल अनुबंध में बीते सत्र से 1.67 फीसदी की तेजी के साथ 62.53 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Support Newsroompost
Support Newsroompost