Connect with us

बिजनेस

फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, जानिए क्या है ताजा भाव

पेट्रोल (Petrol) के दाम में रविवार को फिर लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी (Petrol Price Hike) हुई। बीते आठ दिनों में सिर्फ एक दिन को छोड़ कर बाकी सात दिन पेट्रोल के दाम में वृद्धि की गई है।

Published

नई दिल्ली। पेट्रोल (Petrol) के दाम में रविवार को फिर लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी (Petrol Price Hike) हुई। बीते आठ दिनों में सिर्फ एक दिन को छोड़ कर बाकी सात दिन पेट्रोल के दाम में वृद्धि की गई है और इन सात दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 1.06 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 14 पैसे जबकि चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की। हालांकि डीजल (diesel) के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

petrol Diesel

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 81.49 रुपये, 83.01 रुपये, 88.16 रुपये और 84.52 रुपये प्रति लीटर हो गया। हालांकि, चारों महानगरों में डीजल की कीमत क्रमश: 73.56 रुपये, 77.06 रुपये, 80.11 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई है।

indian oil

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बीते सप्ताह सीमित दायरे में रहीं। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 14 अगस्त को 44.80 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था और बीते सप्ताह शुक्रवार को भी ब्रेंट क्रूड 44.30 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के आखिरी तीन सत्रों में कच्चे तेल के दाम में नरमी बनी रही।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार पिछले सत्र से 1.34 फीसदी की गिरावट के साथ 44.30 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध बीते सत्र से 1.21 फीसदी की नरमी के साथ 42.30 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

Advertisement
Advertisement
Advertisement