Connect with us

बिजनेस

Repo Rate Increased: RBI के बढ़ाया रेपो रेट, जानिए आपकी जेब पर क्या और कितना होगा असर

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इससे पहले मई में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। ताजा दर बढ़ने के बाद रेपो रेट 4.90 फीसदी हो गई है।

Published

on

reserve bank

मुंबई। आपने अगर कर्ज ले रखा है, तो इसकी ईएमआई और बढ़ने जा रही है। ऐसा रिजर्व बैंक की ओर से नीतिगत दरों में बदलाव की वजह से होने जा रहा है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इससे पहले मई में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। ताजा दर बढ़ने के बाद रेपो रेट 4.90 फीसदी हो गई है। इसी वजह से आपके कर्ज की ईएमआई भी बढ़ने जा रही है। इससे पहले कल ही एचडीएफसी समेत कुछ बैंकों ने कर्ज पर ब्याज दरों को बढ़ाने का एलान कर दिया था। अब बाकी बैंक भी उसी रास्ते चलने जा रहे हैं।

emi

शक्तिकांत दास ने बताया कि इस बार रिजर्व बैंक की तरफ से रेपो रेट में 50 बेसिस प्वॉइंट यानी 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की जा रही है। ये वो दर है, जिस पर बैंकों को रिजर्व बैंक कर्ज देता है। जब बैंक के पास पैसा कम होगा, तो इसकी भरपाई वो आपकी ईएमआई को बढ़ाकर करेंगे। अगर आपका होम लोन चल रहा है, तो उन्हें ज्यादा ईएमआई देनी होगी। हालांकि, आज की घोषणा के बाद जो लोग बैंक में एफडी कराएंगे, उन्हें उसकी ब्याज दर भी ज्यादा मिलेगी। रिजर्व बैंक की ओर से एलान से पहले ही अंदाजा लगाते हुए शेयर बाजार गिरने लगा था। वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत बढ़ी थी।

shaktikant das

रिजर्व बैंक ने लगातार दो बार रेपो रेट इसलिए बढ़ाई, क्योंकि महंगाई की दर में खासा इजाफा हो चुका है। महंगाई की दर आठ साल के उच्चतम स्तर 7.79 फीसदी तक जा पहुंची है। रूस और यूक्रेन के बीच जंग और कच्चे तेल की कीमत में हुई बढ़ोतरी से भी महंगाई चरम पर है। थोक आधारित महंगाई 13 महीने के बाद अप्रैल में 15 फीसदी को पार कर चुकी थी। रिजर्व बैंक गवर्नर ने बीते दिनों ही कहा था कि वो रेपो रेट में बढ़ोतरी करेंगे।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement
टेक2 hours ago

लाल बहादुर शास्त्री और गांधी जयंती के मौके पर CM केजरीवाल की गैर-मौजूदगी को लेकर एलजी ने लगाई AAP की क्लास, मांगा जवाब  

देश4 hours ago

Advertisements Guidelines: सट्टेबाजी से जुड़े विज्ञापनों को लेकर एक्शन में सरकार, जारी किया ये दिशानिर्देंश, वेबसाइट्स –टीवी चैनलों को दी ये सख्त निर्देश

देश4 hours ago

Jammu-Kashmir: एक्शन में अमित शाह…टेंशन में Pak!, पाकिस्तान और आतंक के गठजोड़ की खुली पोल

Education4 hours ago

Government Job: गुजरात की कामधेनु यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के कई पदों पर निकली बंपर भर्ती, इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

देश5 hours ago

Video: कट्टरपंथियों को मुंहतोड़ जवाब, यूपी की जेल में बंद मुस्लिम कैदियों ने रखा नवरात्रि पर व्रत

Advertisement