खुशखबरी: पहला चरण कामयाब, जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन के अगले चरण का क्लिनिकल ट्रायल शुरू

जायडस कैडिला के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने कहा, “हम अब दूसरे फेज का क्लीनिकल परीक्षण करने जा रहे हैं और वैक्सीन का एक बड़ी आबादी के लिए सुरक्षा एवं प्रतिरक्षाजनत्व की दृष्टि से मूल्यांकन करवाने की सोच रहे हैं।”

Avatar Written by: August 5, 2020 8:01 pm

नई दिल्ली। दवा बनाने वाली कंपनी जायडस कैडिला ने बुधवार को घोषणा की कि कोविड-19 से बचाव के लिए बनाई गई प्लाज्मिड डीएनए वैक्सीन ‘जायकोवी-डी’ का 6 अगस्त से अब दूसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण शुरू होगा। पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण हानिरहित और सहनीय रहा था।

Corona testing

कंपनी ने कहा कि पहले चरण के क्लिनिकल परीक्षण में वैक्सीन की खुराक दिए जाने पर स्वयंसेवी स्वस्थ पाए गए। उन्होंने इस खुराक को अच्छी तरह सहन कर लिया। परीक्षण 15 जुलाई को शुरू हुआ था। जायडस कैडिला के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने कहा, “हम अब दूसरे फेज का क्लीनिकल परीक्षण करने जा रहे हैं और वैक्सीन का एक बड़ी आबादी के लिए सुरक्षा एवं प्रतिरक्षाजनत्व की दृष्टि से मूल्यांकन करवाने की सोच रहे हैं।”

coronavirus

उनका यह बयान भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव के यह कहने के अगले दिन आया है कि “जायडस कैडिला ने डीएनए वैक्सीन के पहले चरण का ट्रायल पूरा कर लिया है और 11 जगह दूसरे चरण के परीक्षण में जुट गई है।” भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार, भारत में तीन वैक्सीन का विभिन्न चरणों में क्लिनिकल परीक्षण चल रहा है।