कोरोनावायरस

कर्नाटक में सात नए मामले मिले हैं और संक्रमितों की संख्या 98 हो गई है। केरल में भी सात नए मामले सामने आए हैं। यहां संक्रमितों की संख्या 241 हो गई है। राज्य में 1.63 लाख लोगों को निगरानी में रखा गया है।

महिला की मौत की खबर आने के बाद केडीएमसी (कल्याण-डोबींवली महानगर पालिका) के आरोग्य डिपार्टमेंट के लोगों ने उसके शव को कब्जे में लिया है।

पता चला है कि प्रो.चौबे के साथ पिछले 20 दिनों से लगे थे। अपने शोध ससे उनको यह भी पता चला कि आठ डिग्री सेल्सियस तापमान कोविड-19 के पनपने की सबसे बेहतर स्थिति है।

देश के 19 राज्यों से लोग जमात में शामिल होने दिल्ली आए थे और दुनिया के तमाम देशों से लोग आए थे, जिनमें इंडोनेशिया, चीन, इंग्लैंड, मलेशिया, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इंग्लैंड के जमाती शामिल थे।

दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या की बात करें तो अबतक दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 100 के करीब पहुंच गई है, इसमें दो लोगों की मौत हो चुकी है।

641 लोगों की हरियाणा सरकार की इसी लिस्ट में 194वें नंबर पर हरियाणा सीएम के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर का नाम लिखा हुआ था। उनके घर चस्पा की गई नोटिस में साफ लिखा गया कि उन्हें 21मार्च से 4 अप्रैल तक समाजिक दूरी बना कर रखना है।

जो लोग निज़ामुद्दीन से यूपी पहुंचे हैं उनको लेकर लिस्ट बनाई गई है जिसमें उनके नाम और मोबाइल नंबर और जिले लिखे हुए हैं। इन सबकी यूपी पुलिस तलाश शुरू कर चुकी है।

अधिकारियों के लिए चिंता करने वाली बात यह है अब तक यह जानकारी नहीं मिल सकी है उन्हें संक्रमण कहां से हुआ, क्योंकि उन्होंने ना तो कोई विदेश यात्रा की थी और ना ही वो किसी कोरोनावायरस पॉजिटिव रोगी के संपर्क में आए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना के संक्रमण की दर विकसित देशों की तुलना में कम होने की जानकारी देते हुए कहा है कि भारत में अभी इस वायरस के संक्रमण का दूसरा दौर ही चल रहा है, यह अभी सामुदायिक संक्रमण के तीसरे चरण में नहीं पहुंचा है।