मेडिकल कॉलेजों में जल्द शुरू होंगे दाखिले, 13 अक्टूबर तक नीट फेज टू के लिए रजिस्ट्रेशन

नीट परीक्षा के उपरांत दूसरे चरण के आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीट के लगभग 16 लाख छात्रों को कुछ और अतिरिक्त समय उपलब्ध कराया गया है। नीट परीक्षाओं के एक महीने बाद भी यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है।

Written by: October 12, 2021 4:36 pm
neet

नई दिल्ली। नीट परीक्षा के उपरांत दूसरे चरण के आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीट के लगभग 16 लाख छात्रों को कुछ और अतिरिक्त समय उपलब्ध कराया गया है। नीट परीक्षाओं के एक महीने बाद भी यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। अब 13 अक्टूबर तक सभी छात्रों को यह प्रक्रिया पूरी कर लेनी होगी। इससे पहले संभावना जताई जा रही थी की परीक्षा के एक माह उपरांत नीट यूजी परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि परीक्षा परिणाम में अधिक देरी होने से 2021-22 के नए सत्र में भी देर हो सकती है।

नीट परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को देश के विभिन्न प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन मिल सकेगा। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 में संशोधन के उपरांत देशभर में स्थित 13 एम्स और पुडुचेरी के जवाहरलाल पीजी चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के एमबीबीएस पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षाएं भी नीट के जरिए से ली गई हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने बताया कि नीट एप्लीकेशन फॉर्म में संशोधन करने की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर तक बढ़ाई गई है। यानी अब बुधवार रात तक रजिस्ट्रेशन का दूसरा चरण पूरा किया जा सकता है। एनटीए ने कहा है कि नीट फेज दो के लिए यह यह अंतिम तारीख है इसके बाद और समय नहीं दिया जाएगा।

दूसरे फेज की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। छात्रों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए 3- 4 दिन का समय दिया जाएगा। इसके उपरांत नीट का रिजल्ट जारी किया जाएगा। नीट यूजी 2021 की परीक्षा देश के 202 शहरों में 3,800 से अधिक केंद्रों में रविवार 12 सितंबर को आयोजित की गई थी। पूरे देश में लगभग 16 लाख छात्रों ने परीक्षा में शामिल हुए थे।

परीक्षा के लगभग एक माह के बाद नीट यूजी का रिजल्ट घोषित करने की संभावना थी। हालांकि अभी भी इसमें बहुत अधिक देरी नहीं हुई है। जानकारी के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अक्टूबर माह के भीतर ही नीट परीक्षा का रिजल्ट जारी करने जा रही है। एनटीए का कहना है कि रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों को पंजीकरण के दूसरे चरण की प्रक्रिया को अनिवार्य तौर पर पूरा करना होगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost