Education

अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। बता दें, पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) भोपाल में अनेक पदों पर भर्तियां चल रही हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने इन संस्थानों में बुनियादी ढांचे और मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले अध्यापन और अनुसंधान तथा ज्ञान को बढ़ाने के लिए मंत्रालय की ओर से अधिकतम सहयोग देने का आश्वासन दिया।

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने दिल्ली के शिक्षा मॉडल की जानकारी हासिल करने के लिए यहां शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से मुलाकात की।

शिक्षा नीति की तैयारियों के बीच निशंक ने कहा, "तेजी से बदलते वैश्विक परिवेश में भारत गुणवत्तापरक शिक्षा एवं उद्यमशीलता के माध्यम से विश्व को नेतृत्व प्रदान करने की क्षमता रखता है।"

अगर आपकी हिंदी भाषा में अच्छी पकड़ है तो ये सरकारी नौकरी आपके लिए है। बता दें, बीईएल यानी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में अनेक पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं।

केंद्रीय मंत्री निशंक के मुताबिक इसका मकसद हमारे देश की भाषाई विविधता को चिन्हित करना, अन्य भारतीय भाषाओं के भी उपयोग को प्रोत्साहित करना है। इसके अलावा भारत में संस्कृतियों की विविधता और साहित्य, शिल्प, प्रदर्शन कला, लिपियों और रचनात्मक अभिव्यक्ति के अन्य रूपों को समझना और ध्यान आकर्षित करना भी अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने का एक बड़ा उद्देश्य है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने 26 नए शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए हैं। इन नए कार्यक्रमों में से 3 सामान्य स्नातक स्तर के, 9 स्नातक ऑनर्स स्तर के और 3 ऑनलाइन कार्यक्रम हैं।

अगर आप अमेजन के साथ जुड़ना चाहते हैं और इसके साथ नौकरी करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। अगर आप ये सोच रहे हैं कि इस बहुराष्ट्रीय कंपनी में नौकरी मिलना बेहद मुश्किल है तो ये आपकी गलतफहमी है। यहां आप फुल टाइम या पार्ट टाइम काम करके 50 हजार रुपये से ज्यादा सैलरी भी कमा सकते हैं।

उपन्यास का शीर्षक दिया गया है 'नैना'। किताब को अपनी कलम से शब्दों के जरिए पन्ने पर उभारा है टीवी जगत के मशहुर पत्रकार संजीव पालीवाल ने।