Education

PM Modi, Pariksha Pe Charcha : दूसरे प्रकार का दबाव पारिवारिक और सामाजिक अपेक्षाओं से उत्पन्न होता है। मोदी ने माता-पिता से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों पर लगातार तुलना, ताने और अनावश्यक दबाव से बचें। उन्होंने घर में सकारात्मक माहौल बनाने और एक बच्चे की दूसरे से तुलना करने से बचने की जरूरत पर जोर दिया।

CM Yogi: पूरी दुनिया भारत की तरफ देख रही है। यूपी इसका केंद्र बिंदु है। दुनिया राममय है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी को राष्ट्रीय शिक्षा नीति और ऑपरेशन कायाकल्प को हूबहू लागू करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश में 26 करोड़ बच्चे पढ़ते हैं। इसमें से लगभग 18 प्रतिशत मतलब 5 करोड़ यूपी के हैं। बिना यूपी के विकसित भारत की संकल्पना संभव नहीं है।

UP Board Exams: यूपी बोर्ड में भी 9वीं और 10वीं की पढ़ाई के बाद दोनों क्लास के सिलेबस को जोड़कर 10वीं में बोर्ड परीक्षा होती रही है। इसके बाद 11वीं और 12वीं के सिलेबस को मिलाकर 12वीं की बोर्ड परीक्षा ली जाती है। 10वीं पास करने के बाद छात्र को 11वीं में साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स वर्ग चुनना होता था।

Govt. Jobs UP : उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती प्रक्रिया के संबंध में अपडेट और अतिरिक्त जानकारी के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें

UP Teacher Recruitment 2023: परीक्षा से संबंधित नियमावली में कहा गया है कि योग्य एवं सक्षम शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के आधार पर साक्षात्कार हेतु आमंत्रित अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए विहित अंको में से न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक दिया जाना अनिवार्य होगा तथा यथासंभव 90 प्रतिशत तक अधिकतम अंक दिए जा सकते हैं। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों में से, एक दिन में एक बोर्ड में साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों की संख्या एवं प्रतिदिन संचालित होने वाले बोर्ड की संख्या परीक्षा समिति द्वारा आवश्यकतानुसार तय की जाएगी।

CBSE Date Sheet 2024: सीबीएसई जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डेट शीट अपलोड कर देगा। इसके अलावा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी इस संदर्भ में जानकारी दे दी जाएगी। वहीं, जल्द ही इस संदर्भ में अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी।

डेटशीट जारी होने की जानकारी सीबीएसई की तरफ से देने के बाद छात्र इसे cbse.gov.in और cbse.nic.in पर देखकर जान सकेंगे कि उनके किस सबजेक्ट की परीक्षा कब होनी है। इससे पहले सीबीएसई ने बताया था कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से होंगी।

Jobs: भारतीय स्टेट बैंक की इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 नवंबर, 2023 को शुरू हुई थी। उम्मीदवार 7 दिसंबर, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं और फीस जमा कर सकते हैं। गौरतलब है कि इस वैकेंसी के लिए प्रारंभिक परीक्षा जनवरी 2024 में निर्धारित है। आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

Job Opportunity: सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड में जूनियर डाटा एंट्री ऑपरेटर ट्रेनी के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। आवेदकों के लिए यह आवश्यक है कि उन्होंने अपनी शिक्षा किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पूरी की हो।

Latest