Education

देश में पहली बार बीएससी का डिग्री प्रोग्राम ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है। खास बात यह है कि प्रोग्रामिंग और डाटा साइंस में यह डिग्री प्रोग्राम देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी मद्रास के द्वारा शुरू किया गया है।

राजस्थान को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं कल और परसों आयोजित कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिल गई है। सुप्रीम कोर्ट में रविवार अवकाशकालीन बेंच ने विशेष सुनवाई में वह याचिका खारिज कर दी जिसमें सूबे में कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर परीक्षा अभी न कराए जाने की मांग की गई थी।

वर्चुअल समिट में छात्रों की वर्तमान परिस्थिति में भूमिका, साहित्य, खेल, दिव्यांगों के सामने वर्तमान समय की चुनौतियां तथा आगे का रास्ता, महिलाओं की वैश्विक बदलाव में बड़ी भूमिका, अर्थव्यवस्था आदि विषयों पर छात्रों को वक्ता संबोधित करेंगे।

जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस साल 77 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए। परीक्षा में कुल 33,779 छात्र उपस्थित हुए थे, जिनमें से 26,139 उत्तीर्ण हुए हैं।

दरअसल संस्कृत के नंबर को अनिवार्य रूप से भरने तथा आवेदन कर्ता का लॉस्ट नाम भरना अनिवार्य होने के कारण छात्रों को फॉर्म भरने में मुश्किलें आ रही थीं, इस समस्या से अभाविप ने प्रशासन को अवगत कराया है।

यूपी बोर्ड ने आज यानी शानिवार को 10वीं-12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने लखनऊ स्थित लोकभवन के मीडिया सेंटर से नतीजों की घोषणा की।

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को लेकर नया हलफनामा पेश कर दिया है। नए हलफनामे में साफ किया गया है कि सीबीएसई और आईसीएसई दोनों के नतीजे 15 जुलाई से पहले घोषित कर दिए जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएससी 10वीं और 12वीं की 1 से 15 जुलाई तक होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते सीबीएसई को कुछ विषयों की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के विषय में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को एक पत्र लिखा है।