Education

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रिपोर्ट कहती है कि इससे न केवल शिक्षकों के एक छोटे समूह पर दबाव हावी हो रहा है, बल्कि उनके द्वारा उठाए गए शैक्षणिक अनुसंधान की गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। 

रामजस कॉलेज में अब भी बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र कोर्स में सीटें बची हुई हैं, जिसके लिए कटऑफ केवल 0.25 प्रतिशत घटकर 97.25 प्रतिशत हो गई है।

सीबीएसई में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को पांच विषयों के लिए 750 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। यदि वे एक अतिरिक्त विषय लेते हैं, तो 100 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

रामजस कॉलेज में अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में दाखिले के लिए कटऑफ फीसदी सामान्य श्रेणी (97.50)और ईडब्ल्यूएस (97)दोनों के लिए तकरीबन समान है। 

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव के दौरान सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्रों के लिए मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देने का ऐलान किया था।

राजस्थान विश्वविद्यालय की तरफ से BA/B.com/BCA 2019 का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। राजस्थान यूनिवर्सिटी ने जुलाई महीने में बीए और बीकॉम के साथ एमसीए के परिणाम भी जारी किए हैं।

डीयू से संबद्ध लगभग 45 कॉलेजों में बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है। इसमें से तीसरी लिस्ट में 30 कॉलेजों में पाठ्यक्रम में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी हैं और दाखिला बंद हो चुका है।

एसबीआई प्रोबेशनरी ऑफिसर मुख्य परीक्षा में 200 अंकों के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें 50 अंक के डिस्क्रिप्टिव टेस्ट होता है। परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा। ये परीक्षा ऑनलाइन होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप टेस्ट में 4 सेक्शन दिए जाएंगे।

बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही एनटीपीसी परीक्षा (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) के एडमिट कार्ड जारी कर सकता है। 35208 भर्ती के नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा जून से सिंतबर के बीच आयोजित की जानी थी। लेकिन जून का माह बीत चुका है। जाहिर है कि एग्जाम जुलाई-अगस्त से आयोजित होंगे।