Education

Delhi: दिल्ली (Delhi) की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने फैसला किया है कि दिल्ली में कक्षा 3 से 8 तक पढ़ने वाले छात्रों को वार्षिक परीक्षाएं (Class 3 to 8 Annual Exams) नहीं देनी होगी। दिल्ली सरकार ने यह फैसला दिल्ली के सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए किया है।

UPSC Exam: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बुधवार को यूपीएससी (UPSC) के उम्मीदवारों की ओर से दायर याचिका को खारिज कर दिया। ये उम्मीदवार कोविड-19 के बीच अक्टूबर 2020 की परीक्षा में अपना अंतिम प्रयास समाप्त कर चुके थे और सिविल सेवा परीक्षा में बैठने का एक और मौका चाहते थे।

JEE Main 2021 Exam: जेईई मेन (JEE Main 2021 Exam) की परीक्षा मंगलवार 23 फरवरी से शुरू हो गई है। यह पहला अवसर है जब जेईई परीक्षाएं देश की नई शिक्षा नीति के अंतर्गत करवाई जा रही हैं।

JEE Main 2021 Exam: जेईई मेन (JEE Main 2021 Exam) की पहली परीक्षा मंगलवार 23 फरवरी से शुरू होने जा रही है। 23 फरवरी से शुरू होने वाली यह परीक्षा 26 फरवरी तक चलेंगी। जेईई मेन की परीक्षाएं इस वर्ष फरवरी के अलावा मार्च, अप्रैल और मई माह में भी आयोजित की जाएंगी।

ABVP: पोस्टर विमोचन के अवसर पर अभाविप की राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ मनु शर्मा कटारिया, राष्ट्रीय मंत्री राहुल चौधरी , राष्ट्रीय सह-संगठन मंत्री प्रफुल्ल आकांत, अभाविप दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष डॉ अभिषेक टंडन, प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव तथा प्रदेश संगठन मंत्री आनंद श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

UP: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा (Education) मिले इसके लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। प्रदेश के सभी बच्चों के कदम शिक्षा के पथ पर तेजी से अग्रसर हैं। यहां पर कायाकल्प के जरिए स्कूलों की तस्वीर बदलने का लगातार काम चल रहा है।

ABVP: अभाविप दिल्ली के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव ने कहा,"छात्रों को अधिक से अधिक विकल्प मिलने चाहिए । बड़ी संख्या में बाहरी छात्र अब दिल्ली वापस आ चुके हैं, उन्हें लायब्रेरी की सुविधा आदि न होने के कारण मुश्किल हो रही है

JEE Main 2021: जेईई मेन (JEE Main 2021) और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं (2th Board Exam) की तारीखें एक-दूसरे के साथ टकरा रही हैं। दोनों परीक्षाएं मई महीने में निर्धारित हैं। छात्रों को सही अवसर देने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) उन छात्रों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करेगी जो जेईई मेन की परीक्षा वाले दिन बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हो रहे हैं।

BSEB Class 10 Exam 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित मैट्रिक की परीक्षा (BSEB Class 10 Exam 2021) कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार से शुरू हो गई। इस परीक्षा के लिए राज्यभर में कुल 1,525 केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में राज्यभर से इस साल मैट्रिक की परीक्षा में कुल 16,84,466 विद्यार्थी शामिल होंगे, इसमें 8,37,803 छात्राएं और 8,46,663 छात्र हैं।