Education

AIMCET 2021: एक अनूठी पहल के तहत देशभर के विश्वविद्यालयों में मीडिया अध्ययन के लिए देश की पहली राष्ट्रीय स्तर की आम प्रवेश परीक्षा शनिवार, 14 अगस्त को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा हाल ही में गठित ग्लोबल मीडिया एजुकेशन काउंसिल (जीएमईसी) द्वारा निर्देशित की जा रही है।

CG 12th Board Result 2021: छत्तींसगढ़ बोर्ड की ओर से आज कुल 2.71 लाख छात्रों के नतीजे जारी किए गए हैं। जिन छात्रों के नतीजे आए हैं वो इसे आधिकारिक वेबसाइटों के साथ ही रोल नंबर का उपयोग करके एसएमएस के जरिये भी प्राप्ते कर सकते हैं। 12वीं के नतीजे राज्य के शिक्षा मंत्री प्रेमसाई सिंह टेकम ने घोषित किए हैं।

ICSE ISC Result 2021: इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE, ISC Result 2021) का आज कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। विद्यार्थी अपने नतीजे आधिकारिक वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर रोल नंबर की सहायता से देख सकते हैं।

ICSE, ISC Result 2021: बोर्ड द्वारा जारी किए गए मार्किंग फार्मूले की मानें तो दसवीं की मार्कशीट तैयार करने के लिए कक्षा नौवीं और दसवीं की इंटरनल परीक्षाओं के नंबरों को देखकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। तो वहीं, 12वीं का रिजल्ट कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं की इंटरनल परीक्षाओं के नंबरों के आधार पर ही सल्ट तैयार होगा।

SET Result: बता दें, करीब साढ़े 10 हजार अभ्यार्थियों ने सेट की परीक्षा दी थी। सेट की परीक्षा इसलिए दी जाती है की विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए इस परीक्षा में पास होना जरूरी है। ऐसे में सेट की परीक्षा महत्वपूर्ण मानी जाती है।

NEET UG 2021: एनटीए ने इस साल खाड़ी देशों में एक और परीक्षा केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। साल 2021 की नीट यूजी परीक्षा के लिए कुवैत में एक केंद्र स्थापित किया जा चुका है। इस तरह खाड़ी देशों में इस बार नीट के दो केंद्र हो गए हैं। खरे ने अपने पत्र में यह भी आग्रह किया है कि विदेश सचिव की ओर से खाड़ी देशों में रहने वाले भारतीय समुदाय को इन परीक्षा केंद्रों के बारे में उपयुक्त ढंग से सूचित किया जाए।

CBSE 12th Result 2021: इससे पहले बुधवार को सीबीएसई ने एक नोटिस जारी कर कहा था कि बोर्ड कर्मचारियों के लिए बकरीद की छुट्टी नहीं होगी। जारी किए गए नोटिस में ये भी कहा गया था कि कक्षा 12वीं के नतीजे जारी करने की समयसीमा नजदीक है।

RPSC RAS Exam 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने मंगलवार शाम को आरएएस भर्ती के लिए भर्ती निकाली है। जिसका नोटिफिकेशन आयोज ने जारी कर दिया है। इन परीक्षा का आयोजन कुल 988 पदों पर भर्ती के लिए किया जाएगा।

ICSI CSEET July 2021: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) आज अपनी कंपनी सचिव कार्यकारी प्रवेश परीक्षा (CSEET) 2021 के जुलाई सत्र के परिणाम जारी करेगा। आईसीएसआई सीएसईईटी का रिलजल्ट आज दोपहर 3 बजे घोषित किए जाएंगे।