Education

15 सितंबर को पूरे देश में इंजिनियर दिवस मनाया जाता है। यह दिन देश के महान इंजिनियर भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को समर्पित है। उनका जन्म 15 सितंबर, 1861 को हुआ था।

यह अपील 20 सितंबर, 2019 तक आयोग तक पहुंच जानी चाहिए। वहीं दस्तावेजी प्रमाण प्राप्त होने पर, वास्तविक शुल्क भुगतान के बाद ही विचार किया जाएगा कि अस्वीकार किए गए आवेदन को स्वीकार किया जाएगा या नहीं।

यह वीजा पात्र छात्रों को अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद दो साल तक किसी भी क्षेत्र में अपनी पसंद का काम करने की अनुमति देगा। गृह सचिव प्रीति पटेल ने एक बयान में कहा, "नए ग्रेजुएट रूट का मतलब प्रतिभाशाली अंतर्राष्ट्रीय छात्रों से होगा।

मूल्यांकन यह जानने में लाभकारी साबित होगा कि गैर-प्रत्यायित संस्थानों के प्रत्यायन के लिए किस हद तक परामर्श से लाभ मिला है।"परामर्शदात्री संस्थानों को 30 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जा सकती है।

महात्मा गांधी के प्राथमिक शिक्षा के दर्शन से प्रेरित होकर अक्षर के पाठ्यक्रम में पारंपरिक शैक्षणिक विषयों के साथ-साथ व्यवहारिक प्रशिक्षण को भी शामिल किया गया है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि केंद्र की राष्ट्रीय शिक्षा नीति का ड्राफ्ट पूरा हो चुका है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश के शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ा बदलाव लाएगी।

सरकार का मानना है कि कुपोषण की समस्या ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी क्षेत्रों की सघन बस्तियों में रहने वाले वंचित वर्ग के बीच सबसे अधिक है। जागरूकता के अभाव में इस वर्ग के बच्चों का पोषण ठीक ढंग से नहीं हो पाता है।

सचिव पद पर प्रत्याशी योगित राठी ने कहा कि " कैंपस में भारतीय विचार और मूल्यों का प्रसार करते हुए , डीयू के सिलेबस में भारतीय विचार शामिल हो और अभारतीयता दूर हो इसके लिए प्रयास करूंगा डीयू में वामपंथियों ने छात्रों को बहुत कुछ पढ़ने-लिखने से वंचित कर दिया है मैं प्रयास करूंगा कि छात्र सभी विचारों से परिचित हो सकें।

सिर्फ महिलाएं ही अप्लाई कर सकती हैं। इस पद के लिए अप्लाई करने वाली कैंडीडेट्स 10वीं पास हो। उनके पास बिहार अधिवास और मतदाता पहचान पत्र ज़रूर होना चाहिए।