Education

विवि के कुलसचिव (रजिस्ट्रार) एस.के. शुक्ला ने बताया, "सरकार का नियम है। उसका पालन सभी को करना है। ऐसे में हमने उन कर्मचारियों की सूची तैयार करवाई है। जो विश्वविद्यालय को सेवा देने में सक्षम नहीं हैं।"

इस बार दिल्ली से जहां 7000 से ज्यादा आवेदन आए हैं तो वहीं जम्मू-कश्मीर से 1150 छात्रों ने आवेदन किया है। अकेले श्रीनगर से 600 से ज्यादा आवेदन आए हैं।

सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षाओं को क्लियर करने के लिए, उम्मीदवारों को थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल और एग्रीगेट स्कोर के आधार पर कम से कम 33 फीसदी तक स्कोर करना होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग रोकने और उत्पीड़न विरोधी उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए 20 जुलाई से 27 जुलाई तक नॉर्थ और साउथ कैंपस में दो संयुक्त कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे।

इस प्रश्न को लेकर उठे विवाद के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कहा कि यह गंभीर मामला है। उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले की जांच कराई जाएगी और जो भी दोषी पाए जाएंगे उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

बीपीएससी की 64वीं मुख्य परीक्षा 12 जुलाई से शुरू हुई है, जो 16 जलाई तक चलेगी। इस परीक्षा में तीन विषयों की परीक्षाएं हो चुकी हैं। 16 जुलाई को ऐच्छिक विषय की परीक्षा ली जाएगी। 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रिपोर्ट कहती है कि इससे न केवल शिक्षकों के एक छोटे समूह पर दबाव हावी हो रहा है, बल्कि उनके द्वारा उठाए गए शैक्षणिक अनुसंधान की गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। 

रामजस कॉलेज में अब भी बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र कोर्स में सीटें बची हुई हैं, जिसके लिए कटऑफ केवल 0.25 प्रतिशत घटकर 97.25 प्रतिशत हो गई है।

सीबीएसई में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को पांच विषयों के लिए 750 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। यदि वे एक अतिरिक्त विषय लेते हैं, तो 100 रुपये का शुल्क लिया जाता है।