Connect with us

Education

Government Job: BRO, UCIL, UPSC में विभिन्न पदों के अलावा पैरामिलिट्री जवान की भर्ती के लिए भी मांगे गए आवेदन, देखें डिटेल्स

Government Job: देश के कई सरकारी विभागों में भर्तियां निकाली गई हैं, जिन पर आवेदन करके आप अपना सपना पूरा कर सकते हैं। हम यहां आपको सरकारी नौकरी से जुड़े कई विभागों की संक्षिप्त जानकारी दे रहे हैं।

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा था, जिससे उन्हें कई आर्थिक दिग्गतों का सामना करना पड़ा था। शायद यही कारण है कि लोग सरकारी सेक्टर्स में नौकरी की तलाश करते हैं। क्योंकि, केवल सरकारी विभाग के लोग ही थे जिन्हें कम से कम खाना नसीब हो सका था। कई लोग तो भूख से भी मर गए थे। तो अगर आप भी सरकारी नौकरी को लाइफ इंश्योरेंस की तरह देखते हैं। उसके लिए भले ही कितनी मेहनत करनी पड़े, कितना भी पढ़ना पड़े, आप सरकारी नौकरी के दीवाने हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। देश के कई सरकारी विभागों में भर्तियां निकाली गई हैं, जिन पर आवेदन करके आप अपना सपना पूरा कर सकते हैं। हम यहां आपको सरकारी नौकरी से जुड़े कई विभागों की संक्षिप्त जानकारी दे रहे हैं। आप इन विभागों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उनकी शर्तों और नियमों को पूरा करते हुए इच्छुक पद पर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन के बाद उसका प्रिंट अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित अवश्य रख लें।

BCS ने पैरामिलिट्री के जवानों के लिए 94 पदों पर आमंत्रित किए आवेदन

ब्‍यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्‍योरिटीज (BCS) ने पैरामिलिट्री में तैनात जवानों और अधीनस्‍थ अधिकारियों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों पर 12 जून तक अप्लाई कर सकते हैं। पदों की कुल संख्या 94 है। इसके लिए आयु सीमा 52-56 वर्ष निर्धारित की गई है।

UCIL में कुल 130 पदों पर निकली भर्ती

यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (UCIL) ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। पदों की कुल संख्या 130 है। इच्छुक उम्मीदवार UCIL की अधिकारिक वेबसाइट ucil.gov.in पर जाकर 30 मई तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन के लिए आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है।

BRO ने GREF में मल्टी स्किल्ड वर्कर्स के कुल 302 पदों पर आमंत्रित किए आवेदन

बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन, BRO ने जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फोर्स, GREF में मल्टी स्किल्ड वर्कर पदों पर भर्ती के लिए योग्य आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। पदों की कुल संख्या 302 है, जिनमें 147 पद मेसन और 155 पद नर्सिंग असिस्टेंट के शामिल हैं। इन पदों पर आवेदन के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बीआरओ की अधिकारिक वेबसाइट bro.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। यहां पर सबसे पहले आवेदन-पत्र डाउनलोड करना होगा, उसके बाद इसे भरकर 23 मई 2022 तक ‘Commandant, GREF CENTRE, Dighi Camp, Pune – 411 015’ के पते पर जमा कराना होगा।

UPSC ने निकाली 206 पदों पर भर्तियां

सरकारी नौकरी में भविष्य तलाश रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं। पदों की कुल संख्या 206 है। इन पदों पर आवेदन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर जाकर 2 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

PG के एडमिशन के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, UGC ने की घोषणा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिले को लेकर घोषणा कर दी है यूजीसी के अनुसार, 42 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में PG कोर्सेस में एडमिशन अगले एकेडेमिक सेशन में कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CUET PG 2022) के जरिए किए जाएंगे। यूजीसी के चेयरमैन प्रो एम जगदीश कुमार ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी।

उनके अनुसार, पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन पत्र गुरुवार यानी 19 मई से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर उपलब्ध हो गए। ये एप्लीकेशन विंडो 18 जून को बंद कर दी जाएगी। इस परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र केंद्रीय विश्वविद्यालयों और दूसरे विश्वविद्यालयों की वेबसाइटों पर विजिट कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
देश5 hours ago

Bharat Jodo Yatra: उज्जैन पहुंचे राहुल गांधी ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, मंदिर में गुजारे 20 मिनट, दूध से शिवलिंग का किया अभिषेक

खेल5 hours ago

Roger Binny : बहू के कारण मुश्किलों में घिरे BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी, मिला नोटिस, जानिए क्या है पूरा मामला

देश6 hours ago

Harsh Firing: दूल्हे को शादी में हर्ष फायरिंग करना पड़ा महंगा, पुलिस ने सिखाया कड़ा सहक, कर दी ये बड़ी कार्रवाई

खेल6 hours ago

FIFA 2022, Netherlands vs Qatar : विश्व कप में एक भी मुकाबला नहीं जीत सका मेजबान कतर, जीत के बाद 11वीं बार प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचा नीदरलैंड

देश6 hours ago

Rajasthan: राहुल के इस बयान ने किया गहलोत पर जादू, पुराने शिकवे भुलाकर पायलट के साथ साझा किया मंच, दिया ये बयान

Advertisement