Connect with us

Education

Career Tips: 12वीं के बाद किया ये काम तो करियर में भरोगे ऊंची उड़ान

Career Tips: हालांकि सही करियर ऑप्शन चुनना आसान नहीं होता। स्टूडेंट्स कई बार फैमिली प्रेशर, पीयर प्रेशर या दूसरे मानसिक दबावों के बोझ के कारण ये नहीं समझ पाते कि उनके लिए क्या सबसे बेहतर रहेगा। ऐसे में आज इस हम आपकी ऐसी हरेक शंका का समाधान करेंगे और बताएंगे कि 12वीं के बाद आपको कैसे अपना करियर चुनना है। 

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना काल के बाद देश में तमाम चीजों की तरह स्कूली शिक्षा भी पटरी पर लौट चुकी है। इस वक्त तक ज्यादातर राज्यों में 12वीं की बोर्ड परीक्षा खत्म हो चुकी है। सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड की परीक्षा भी 15 जून तक खत्म हो जाएगी। इसके बाद हर बार की तरह इस साल भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए लाखों स्टूडेंट्स अपनी कॉलेज एजुकेशन को लेकर असमंजस की स्थिति में होंगे। 12वीं के बाद क्या करें, सिविल सर्विसेज़, इंजीनियरिंग या मेडिकल की तैयारी करें या फिर कुछ और, ये सवाल ज्यादातर स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स के मन में होता है। वैसे भी आजकल मार्केट में स्किल बेस्ड जॉब्स का चलन बढ़ गया है। ऐसे में 12वीं के बाद ज्यादातर छात्र ऐसा कोर्स करने की कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें करियर में लंबी छलांग लगाने का मौका मिल सके।

हालांकि सही करियर ऑप्शन चुनना आसान नहीं होता। स्टूडेंट्स कई बार फैमिली प्रेशर, पीयर प्रेशर या दूसरे मानसिक दबावों के बोझ के कारण ये नहीं समझ पाते कि उनके लिए क्या सबसे बेहतर रहेगा। ऐसे में आज इस हम आपकी ऐसी हरेक शंका का समाधान करेंगे और बताएंगे कि 12वीं के बाद आपको कैसे अपना करियर चुनना है।

अब सबसे पहले तो 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बाद कॉलेज एजुकेशन को लेकर सीरियस हो जाएं। बेस्ट करियर ऑप्शन चुनने के लिए अपने अभिभावकों, शिक्षकों, सीनियर्स व करियर एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं। सही कोर्स चुनने से पहले अपने सपनों और लक्ष्यों के बारे में सोचें। किसी के दबाव में आकर फैसला न लें क्योंकि आपको आपसे बेहतर कोई नहीं जानता होगा। किसी भी कोर्स में सिर्फ इसलिए एडमिशन न लें क्योंकि आपके सभी दोस्त भी वही कर रहे हैं। किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में आवेदन देने से पहले उसके बारे में पूरी रिसर्च कर लें। कोई भी करियर ऑप्शन चुनने से पहले भविष्य में उसकी संभावनाओं के बारे में भी पता कर लें। तो कॉलेज में एडमिशन लेते वक्त आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखना है ताकि आप भी करियर में ऊंची उड़ान भर सकें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement