सुप्रीम कोर्ट ने CBSE 10वीं और 12वीं के जुलाई में होने वाली परीक्षाएं की रद्द

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएससी 10वीं और 12वीं की 1 से 15 जुलाई तक होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते सीबीएसई को कुछ विषयों की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी।

Written by: June 25, 2020 12:44 pm

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएससी की 10वीं और 12वीं की 1 से 15 जुलाई तक होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते सीबीएसई को कुछ विषयों की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी। लाखों छात्र जो सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए उपस्थित हुए थे वो सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे थे।

दरअसल, कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड से जुड़े छात्र और उनके माता-पिता ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की थी कि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया जाए। सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों ने पहले से ही लंबित सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को रद्द करने के संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अन्य शैक्षणिक विशेषज्ञों के साथ बैठक की थी।

cbse

वहीं कोरोना वायरस को देखते हुए सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा के कुछ बच्चों के माता पिता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है और 10वीं तथा 12वीं कक्षा के बचे हुई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है। बच्चों के माता पिता के अलावा महाराष्ट्र, दिल्ली और ओडिशा ने भी एचआरडी मंत्रालय को बची हुई परीक्षाओं को रद्द करने के लिए कहा है।

एचआरडी मंत्रालय ने सीबीएसई की बची हुई 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को पहली जुलाई से 15 जुलाई के बीच कराने की व्यवस्था की थी। लेकिन एचआरडी मंत्रालय के इस कदम के बाद कई राज्यों और कुछ बच्चों के माता पिता ने बची हुई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है और बच्चों के माता पिता ने सुप्रीम कोर्ट में इसको लेकर याचिका दाखिल की हुई है।