Connect with us

Education

College Admission: CUET UG की परीक्षा में पास छात्र DU में कैसे ले सकेंगे दाखिला?, ये है दिल्ली के 5 बेस्ट कॉलेज की लिस्ट 

College Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय और डॉ. बी.आर. अंबेडकर विश्वविद्यालय समेत कई यूनिवर्सिटीज ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमीशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय द्वारा एडमिशन क्राइटेरिया, एलिजिबिलिटी, मेरिट लिस्ट, मेडिकल फिटनेस, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शेड्यूल आदि की डिटेल्स जारी की जाएगी।

Published

on

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी 2022 (CUET UG) के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार सीयूईटी की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना स्कोरकार्ड (CUET UG Scorecard) देख सकते हैं। यहां से इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट भी निकाला जा सकता है, जिसे आप भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स के लिए अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम का नया एकेडमिक ईयर भी जल्द ही शुरू हो जाएगा। अक्टूबर महीने के आखिरी सप्ताह या नवंबर 2022 के पहले सप्ताह में इसके शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। CUET UG के रिजल्ट घोषित होने के बाद, अब यूनिवर्सिटी द्वारा काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हालांकि, दिल्ली विश्वविद्यालय और डॉ. बी.आर. अंबेडकर विश्वविद्यालय समेत कई यूनिवर्सिटीज ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमीशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय द्वारा एडमिशन क्राइटेरिया, एलिजिबिलिटी, मेरिट लिस्ट, मेडिकल फिटनेस, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शेड्यूल आदि की डिटेल्स जारी की जाएगी।

CSAS के माध्यम दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से गुजरना होता है। जिसमें सबसे पहले CSAS 2022 एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा करना होता है। इसके बाद प्रोग्राम का चयन, चॉइस फिलिंग या प्रेफरेंस भरना, सीट अलॉटमेंट किया जाता है और इसके बाद एडमिशन किया जाता है। DU में कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल के माध्यम से संबद्ध कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमीशन के लिए रजिस्ट्रेशन पहले से ही शुरू हो चुका है। CUET 2022 के रिजल्ट आने के बाद से दाखिले का दूसरा चरण भी जल्द ही शुरू हो जाएगा। प्रत्येक यूनिवर्सिटी प्राप्त आवेदनों के आधार पर छात्रों की एक मेरिट लिस्ट जारी करेगी, जिसे स्कोर, च्वॉइस और कोर्स प्रेफरेंस के आधार पर तैयार किया जाएगा। इसके अलावा, सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय सीटों की संख्या, कोर्स और सीयूईटी में स्टूडेंट्स के परफॉर्मेंस आदि के आधार पर अलग-अलग ऑनलाइन कट ऑफ भी जारी करेंगी।

दिल्ली के टॉप 5 कॉलेज

1.एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Ranking) 1- मिरांडा हाउस

2.एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Ranking) 2- हिंदू कॉलेज

3.एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Ranking) 5- लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन

4.एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Ranking) 7- आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज

5.एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Ranking) 10- किरोड़ीमल कॉलेज

Advertisement
Advertisement
Advertisement