Job Interview: जानें जॉब इंटरव्यू में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल, यहां पढ़े उनके जवाब

Job Interview: जॉब इंटरव्‍यू के लिये तैयारी करने वाले उम्‍मीदवारों को सबसे ज्‍यादा इस बात की चिंता सताती है कि इंटरव्‍यू में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे। इंटरव्‍यू एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके आधार पर कंपनी अपने लिए सही और उपयोगी कर्म‍ियों का चुनाव करती है।

Written by: October 12, 2021 4:21 pm
JOBS

नई दिल्ली। जॉब इंटरव्‍यू के लिये तैयारी करने वाले उम्‍मीदवारों को सबसे ज्‍यादा इस बात की चिंता सताती है कि इंटरव्‍यू में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे। इंटरव्‍यू एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके आधार पर कंपनी अपने लिए सही और उपयोगी कर्म‍ियों का चुनाव करती है। अलग सेक्‍टर्स में इंटरव्‍यू के दौरान अलग-अलग तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं, लेकिन कुछ सवाल ऐसे होते हैं, जो हर सेक्‍टर में हायरिंग से पहले पूछे जाते हैं। उनके जवाब लोगों को काफी कंफ्यूज़ कर देते हैं, लेकिन कई बार इन सवालों के जवाब अपने पूरे इंटरव्यू पर प्रभाव डाल सकते हैं।

job

अपने बारे में बताएं

यह सवाल अक्‍सर हर इंटरव्‍यू में पूछा जाता है, जिसका जवाब देते समय थोड़ी समझदारी से काम लेना चाहिए। जैसे कि अगर आप ये बता रहे हैं कि आपने पढ़ाई बीच में छोड़ दी तो उसके साथ कारण भी बताएं, कि ऐसा क्‍यों किया। अगर जॉब शुरू करने के बीच गैप है तो भी उसकी वजह भी दें।

सबसे बड़ी कमजोरी क्‍या है

यह सवाल कई बार उम्मीदवारों से पूछा जाता है, जो काफी परेशान भी कर देता है। आप अपनी कमजोरी को अपनी ताकत के रूप में पेश करें। जैसे कि मुझे काम करते हुए किसी और चीज का ध्‍यान नहीं रहता। कई ऐसा भी होता है मैं भूल जाता हूं कि मेरा घर जाने का समय हो गया।

सबसे बड़ी ताकत क्‍या है

इसका जवाब छोटा और मुद्दे पर होना चाहिए। बेहतर यह भी होगा कि इंटरव्‍यू में यह आप साबित भी कर के दिखाएं कि आप वाकई ऐसी क्षमता रखते हैं। जैसे कि अगर आप ये कह रहे हैं कि किसी भी समस्‍या का हल आप चुटकियों में कर देते हैं तो ऐसा करके दिखाएं।

jobs

भविष्य में आप खुद को कहां देखते हैं

भले ही आप अपने मन में यह सोच लें कि मैं आपकी कुर्सी पर खुद को देखता हूं, लेकिन ऐसा बोले नहीं। इसका जवाब इस तरह दें कि यहां बहुत से टैलेंटेड लोग हैं, मुझे उनके साथ काम करना है और देखते हैं, मेरा टैलेंट मुझे कहां तक ले जाता है।

कंपनी आपको हायर क्‍यों करे

इसके जवाब में आप अपने क्‍वालिफिकेशन और अनुभव के बारे में बता सकते हैं। कंपनी को कैसे आपसे फायदा हो सकता है, यह भी बताएं।

job

जॉब वैकेंसी के बारे में आपको कैसे पता चला

ग्रेजुएशन के बाद या 12वीं के बाद कुछ लोगों को बस जॉब की तलाश करते हैं। वह किसी भी सेक्‍टर में मिल जाए। लेकिन अकसर कंपनियां ऐसे लोगों को नौकरी नहीं देना चाहतीं जो किसी भी जॉब को करने के लिये तैयार हों।

Support Newsroompost
Support Newsroompost