Delhi University: कश्मीरी विस्थापित छात्रों के लिए आवेदन का आखिरी अवसर

Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में आवेदन हेतु कश्मीरी विस्थापित छात्रों के लिए एक आखिरी अवसर शेष है। शुक्रवार मध्य रात्रि तक ये छात्र विश्वविद्यालय की शेष बची सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Written by: November 26, 2021 5:58 pm
delhi-university

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में आवेदन हेतु कश्मीरी विस्थापित छात्रों के लिए एक आखिरी अवसर शेष है। शुक्रवार मध्य रात्रि तक ये छात्र विश्वविद्यालय की शेष बची सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके उपरांत अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में आवेदन का कोई अवसर शेष नहीं रह जाएगा। दरअसल दिल्ली विश्वविद्यालय के अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में खाली बची सीटों के लिए विश्वविद्यालय ने स्पेशल ड्राइव के अन्तर्गत एक और कटऑफ जारी की है। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई इस स्पेशल ड्राइव कट ऑफ लिस्ट में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों और कश्मीरी विस्थापित छात्रों के लिए दाखिले के मौके हैं। इनके अलावा विश्वविद्यालय के 11 कॉलेजों में अभी भी सामान्य छात्रों के लिए दाखिले के अवसर बने हुए हैं।

delhi university

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के मुताबिक छात्र जहां 26 नवंबर तक इन सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं कॉलेजों को 27 से 29 नवंबर के बीच इन दाखिलों को लेकर अपनी सूची जारी करनी है। इसके उपरांत छात्रों के पास 30 नवंबर तक फीस भरने का विकल्प उपलब्ध रहेगा।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के तहत अधिकांश दाखिले पूरे हो चुके हैं। विश्वविद्यालय 22 नवंबर से नया बैच भी शुरू कर चुका है। 23 नवंबर से फस्र्ट ईयर के इन छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं भी शुरू हो गई हैं, लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में ईडब्ल्यूएस और कश्मीरी विस्थापितों समेत सामान्य श्रेणी के लिए कुछ सीटें शेष रह गई थी।

इन सीटों को एक स्पेशल ड्राइव के आधार पर भरा जाना है। दिल्ली विश्वविद्यालय के जिन कॉलेजों में अभी भी सीट बाकी हैं उनमें आईपी कॉलेज पीजीडीएवी कॉलेज, किरोड़ीमल, आर्यभट्ट कॉलेज, दयाल सिंह इवनिंग कॉलेज व रामजस कॉलेज भी शामिल है। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक प्रथम वर्ष के छात्रों की पहली परीक्षा वर्ष 2022 में आयोजित की जाएंगी। यह परीक्षाएं 21 मार्च से 4 अप्रैल के बीच होंगी।

delhi university

वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट शुक्रवार को जारी की जा रही है। छात्र यह लिस्ट विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र अधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।26 नवंबर को जारी की जा रही दूसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर 27 नंवबर से 30 नवंबर तक दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके बाद पीजी दाखिले के लिए 3 दिसंबर को तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost