Bihar Board 12th Exams 2025: बिहार बोर्ड में 12वीं के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, विद्यार्थी ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

Bihar Board 12th Exams 2025: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 के लिए आवेदन लिंक 20 सितंबर, 2023 को जारी किया गया था। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर, 2023 है।

Avatar Written by: September 21, 2023 5:57 pm

नई दिल्ली। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने हाल ही में वर्ष 2025 के लिए निर्धारित कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) की अंतिम परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। योग्य उम्मीदवारों को उल्लिखित प्रक्रिया के बाद आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए, बीएसईबी के तहत नामांकित छात्रों को अपने संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापकों की सहायता से खुद को पंजीकृत करना होगा। इस रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com है।

याद रखने योग्य महत्वपूर्ण डेट्स

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 के लिए आवेदन लिंक 20 सितंबर, 2023 को जारी किया गया था। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर, 2023 है। यह अनुशंसा की गई है कि छात्र निर्धारित प्रारूप का पालन करें और इस तिथि से पहले अपने फॉर्म जमा करें। पंजीकरण फॉर्म स्कूल की वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। स्कूल प्रमुख अपने छात्रों को ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वेबसाइट का उपयोग करके पंजीकरण कैसे करें

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा के लिए पंजीकरण कैसे करें, इसके बारे में चरण-दर-चरण गाइड यहां दी गई है,

  1. आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाकर शुरुआत करें।
  2. होमपेज पर, आपको “इंटरमीडिएट पंजीकरण 2023-25 के लिए यहां क्लिक करें” लेबल वाला एक लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
    एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  3. बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें।
  4. सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और यदि आवश्यक हो तो शुल्क का भुगतान करें।
  5. कंफर्मेशन कॉपी डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटेड कॉपी अपने पास रखें, क्योंकि यह बाद की प्रक्रियाओं में उपयोगी होगी।
  6. एक बार जब कोई छात्र फॉर्म जमा कर देता है, तो स्कूल आवश्यक विवरणों को सत्यापित करने के लिए जिम्मेदार होता है।
  7. किसी भी समस्या या प्रश्न के मामले में, हेल्पलाइन 0612 – 2230039 पर संपर्क करें।

अधिक विवरण और स्पष्टीकरण के लिए, छात्र ऊपर उल्लिखित आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड की यह पहल 2025 में कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) की अंतिम परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करती है, जिससे यह सभी योग्य उम्मीदवारों के लिए सुलभ और प्रबंधनीय हो जाती है। यह सलाह दी जाती है कि छात्र और स्कूल पंजीकरण प्रक्रिया को तुरंत पूरा करें और एक सुचारू परीक्षा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए निर्दिष्ट समय सीमा का पालन करें।