Connect with us

मनोरंजन

Shamshera to Brahmastra: शमशेरा से लेकर ब्रह्मास्त्र तक ये हैं बड़े बजट की फिल्म, जिन्हें आप देखने का मौका नहीं छोड़ेंगे

Shamshera to Brahmastra: शमशेरा से लेकर ब्रह्मास्त्र तक ये हैं बड़े बजट की फिल्म, जिन्हें आप देखने का मौका नहीं छोड़ेंगे अगर फिल्म पठान की बात करें तो उसे 250 करोड़ के बजट के साथ बनाया जा रहा है और एटली की फिल्म जवान को भी 200 करोड़ के बजट के आसपास बनाया जा रहा है।

Published

नई दिल्ली। भारत में हर साल 1500 से 2000 फिल्म , करीब 20 भाषा में बनती हैं और इसलिए भारत को पूरे विश्व में एक बड़ी फिल्म इंडस्ट्री के तौर पर जाना जाता है। अगर साल 2022 की बात करें तो इसमें हमें बड़ी और छोटी दोनों प्रकार की फिल्म देखने को मिलने वाली हैं। फिल्म शमशेरा और ब्रह्मास्त्र बड़े बजट में बनी फिल्म हैं। इसके अलावा अन्य फिल्म भेड़िया, दृश्यम 2 भी इसी साल आने को तैयार है। पठान फिल्म भी बड़े बजट की फिल्म है जो साल 2023 के पहले महीने रिलीज़ होगी। हालांकि पिछले कुछ वर्षों से हमने देखा है कि बड़े बजट की फिल्म बनना कम हो गई थी क्योंकि सिनेमा का स्वरुप भी बदल गया है। लेकिन हम सब जानते हैं भारत में इस वक़्त हिंदुत्व और राष्ट्रप्रेम की भावना चरम पर है जिसका फायदा उठाते हुए कई डायरेक्टर ने बड़े बजट की फिल्म रिलीज़ करीं जिसमें उन्होंने हिंदुत्व को अपनी फिल्म में प्रदर्शित किया और हमने देखा कि आरआरआर और केजीएफ 2 जैसी बड़ी फिल्म देखने को मिलीं जिसने बॉक्सऑफिस पर लोगों की लाइन लगा दिया और अब आने वाले समय में कुछ ऐसी ही फिल्म आ रही हैं जिन्हें काफी बड़े बजट में बनाया गया है और ऐसी फिल्म को देखने का मौका आप कतई खो नही सकते।

शमशेरा

इस श्रृंखला में सबसे पहला नाम, कल रिलीज़ होने वाली फिल्म शमशेरा का आता है।  इस फिल्म में रणबीर कपूर, वाणी कपूर और संजय दत्त जैसे बड़े कलाकार हैं। फिल्म में 1800 के काल को दिखाने का प्रयास किया है। फिल्म के बजट को सावधानी से इस्तेमाल किया गया है लेकिन मेकर्स और कलाकारों का कहना है कि इस बजट में इतनी बड़ी फिल्म बनाना मुश्किल काम है। यह एक बड़े बजट की फिल्म है जिसे करीब 150 करोड़ रुपये के बजट में बनाया जा रहा है। हम कह सकते हैं शमशेरा में आपको एक गहरी कहानी और बेहतरीन एक्शन देखने को मिल सकता है क्योंकि फिल्म को लार्ज स्केल पर बनाया गया है।

पोंनियिन सेलवन

इस श्रृंखला में दूसरा नाम पोंनियिन सेलवन का आता है जो की भारत के महान फिल्मकार मणिरत्नम का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह एक पीरियड ड्रामा फिल्म है जिसमें कई बड़े नाम जैसे ऐश्वर्या राय बच्चन, विक्रम, कार्थी और जयराम रवि काम कर रहे हैं। इस फिल्म को कल्कि कृष्णमूर्ति के 1955 में प्रकाशित उपन्यास से रूपांतरण किया गया है और बताया जा रहा है कि इस फिल्म का बजट 500 करोड़ से भी अधिक है।

आदिपुरुष

इस फिल्म का विषय महाकाव्य रामायण पर आधारित है। आदिपुरुष, आने वाले समय की बड़ी फिल्म होने वाली है क्योंकि फिल्म की मुख्य भूमिका में प्रभास जैसे महान कलाकार दिखने वाले हैं। फिल्म को 500 करोड़ के बड़े बजट के साथ बनाया जा रहा है जिसमें अच्छे वीएफएक्स का प्रयोग हो रहा है और जिसके लिए विदेशी टेक्नीशियन को नियुक्त किया गया है। फिल्म को 12 जनवरी को रिलीज़ किया जाएगा।

टाइगर 3

सलमान खान जब भी फिल्म बनाते हैं तब बड़े बजट की फिल्म ही बनाते हैं और उसी अनुसार उनकी फिल्म कमाई भी करती है। सलमान की सफल फ्रेंचाइस एक था टाइगर की तीसरी सीरीज टाइगर 3 भी जल्द आने को तैयार है इसे भी करीब 225 करोड़ के बजट के आसपास बनाया गया है। इसे 21 अप्रैल 2023 में रिलीज़ किया जायेगा।

बड़े मियां छोटे मियां 2

अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ एक साथ इस फिल्म में नज़र आने वाले हैं जो की 300 करोड़ के बड़े बजट के साथ बनाई जा रही है। अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ दोनों की ही पिछली फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिज़नेस नहीं किया है। इस फिल्म को अली अब्बास जफ़र डायरेक्ट कर रहे हैं और यह फिल्म साल 2023 में रिलीज़ होगी।

पठान

कई वर्ष हो गए और बॉलीवुड के किंग बड़े परदे पर नहीं दिखें हैं लेकिन अब साल 2023 में वो एक नहीं तीन फिल्म के साथ पर्दे पर दिखने वाले हैं और उनकी तीनों ही फिल्म का बजट अधिक है। अगर फिल्म पठान की बात करें तो उसे 250 करोड़ के बजट के साथ बनाया जा रहा है और एटली की फिल्म जवान को भी 200 करोड़ के बजट के आसपास बनाया जा रहा है। पठान फिल्म 25 जनवरी 2023 को रिलीज़ होने के लिए तैयार है।

इंडियन 2

कमल हासन को हाल ही में हमने विक्रम में देखा जहां उनकी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ दिए और दर्शकों के दिल में भी जगह बनाने के लिए सफल रही है। इंडियन 2 में आपको एक बार फिर से कमल हासन दिखने वाले है और इस फिल्म का बजट भी 200 करोड़ के आसपास है।

ब्रह्मास्त्र

अयान मुखर्जी की तीन श्रंखला में बनने वाली फिल्म ब्रह्मास्त्र में वीएफएक्स का काफी इस्तेमाल है।  फिल्म ने अपने वीएफएक्स पर काफी खर्चा किया है। फिल्म में बड़े कलाकार जैसे अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, नागार्जुन और मौनी रॉय जैसे कलाकारों ने काम किया है और इस फिल्म को करीब 300 करोड़ रुपये बजट में बनाया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement