Connect with us

मनोरंजन

Boycott Brahmastra: अगर Karan Johar की फिल्म “ब्रह्मास्त्र” बॉयकॉट की बलि चढ़ी, तो हो जाएगा इतने करोड़ का नुकसान

Boycott Brahmastra: अगर Karan Johar की फिल्म “ब्रह्मास्त्र” बॉयकॉट की बलि चढ़ी, तो हो जाएगा इतने करोड़ का नुकसान ट्रेड एनालिस्ट को पहले ही संदेह था की इतना बड़ा बजट, ये फिल्म कैसे पार कर पाएगी ? यहां हम ब्रह्मास्त्र फिल्म के बजट और फिल्म फ्लॉप होने के बाद उसके होने वाले नुकसान की चर्चा करेंगे।

Published

नई दिल्ली। इस समय फिल्म प्रेमी ब्रह्मास्त्र (Brahmastra) का इंतजार कर रहे हैं। कुछ इसे देखना चाहते हैं तो कुछ नहीं देखना चाहते फिर भी इंतजार कर रहे हैं। असल में सच तो ये है, आम जनता ने मिशन बनाया है जिसमें वो उन सभी फिल्मों को बॉयकॉट करना चाहते हैं, जिनसे वो नाराज़ हैं। दर्शक नाराज़ क्यों हैं ये हम सभी जानते हैं और इसीलिए फिल्म का बॉयकॉट #Boycottbrahmastra उतना जोर से चल रहा है। कई आर्टिस्ट का ये बयान है की ये तो सिर्फ कुछ लोग ही कर रहे हैं। लेकिन जब ऐसी बातें कही जाती हैं, तब सवाल उठता है कि अगर ऐसा कुछ वर्ग के लोग कर रहे है, तो फिर सिनेमाघर खाली क्यों हैं ? अगर उनके मुताबिक़ दर्शक का एक बड़ा वर्ग फिल्म देखने जाना चाहता है, तो वो फिल्म देखने जा क्यों नहीं रहा है (यहां उन फिल्मों की बात हो रही है जो फ्लॉप हुईं). ऐसे गंभीर समय में एक फिल्म आ रही है ब्रह्मास्त्र जिसका भी बॉयकॉट तेज़ी से चल रहा है। इतना तेज़ी से चल रहा है की अगर फिल्म (कहानी) खास नहीं हुई तो फिर इस फिल्म के प्रोड्यूसर को अच्छा नुकसान होने वाला है। यहां हम ब्रह्मास्त्र फिल्म के बजट और फिल्म फ्लॉप होने के बाद उसके होने वाले नुकसान की चर्चा करेंगे।

आदिपुरुष के बाद दूसरी सबसे महंगी फिल्म

आपको बता दें ऐसे अनुमान हैं की ब्रह्मास्त्र मौजूदा दौर की महंगी फिल्मों में से एक है। बाहुबली (Bahubali) स्टार प्रभास (Prabhash) की फिल्म आने वाली है जिसका नाम है – आदिपुरुष (Adipurush)। उस फिल्म का बजट लगभग 500 करोड़ रूपये के आसपास माना जा रहा है। इसके अलावा ब्रह्मास्त्र दूसरी सबसे महंगी फिल्म बताई जा रही है जिसमें कुल 410 करोड़ रूपये के आसपास का खर्च आ रहा है। पहले से ही इस फिल्म का बजट काफी ज्यादा है। पहले माना जा रहा था की ये फिल्म करीब 300 करोड़ रूपये के आसपास के बजट में बनी फिल्म है। ट्रेड एनालिस्ट को पहले ही संदेह था की इतना बड़ा बजट, ये फिल्म कैसे पार कर पाएगी ? लेकिन जब से ये खबर आई है की इसका बजट 400 करोड़ रूपये के आसपास है तब से ऐसा लग रहा है इस फिल्म के बाद मेकर्स को बड़ा झटका लगने वाला है।

कितने रूपये के नुकसान होने की संभावना

आपको बता दें इस फिल्म की प्रिंटिंग से लेकर विसुअल तक में करीब 400 करोड़ रूपये के आसपास खर्च आया है। इस फिल्म का बॉयकॉट अन्य फिल्मों से कई गुना ज्यादा हो रहा है। हमने पिछले अनुभवों से देखा है जो काफी हद तक सच भी है, मौजूदा समय में जिन फिल्मों का बॉयकॉट हुआ है उस फिल्मों को देखने के लिए, दर्शकों की संख्या भी कम हुई है। रणबीर कपूर की फिल्म शमशेरा को भी करीब 60 – 70 करोड़ रूपये से ज्यादा का नुकसान हुआ था। ऐसे में अगर ब्रह्मास्त्र फिल्म बॉयकॉट की बलि चढ़ती है, तो इस फिल्म को कई गुना अधिक नुकसान हो सकता है क्योंकि इसे बनाया इतने बड़े बजट पर गया है। ये 400 करोड़ रूपये में बनी फिल्म अगर मान लें 100 करोड़ या 150 करोड़ रूपये भी कमाएगी तब भी इसे 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान होने वाला है।

क्या बॉलीवुड के सिकंदर मांग सकते हैं माफ़ी

अब बात यहां ये आती है की भले ही मेकर्स सैटेलाइट राइट्स, डिजिटल राइट्स, म्यूजिक राइट्स और तमाम राइट्स बेचकर पैसे कमा लें लेकिन अगर उनकी फिल्म ने 400 करोड़ रूपये से ऊपर का बिजनेस नहीं किया तो उन्हें नुकसान तो होने वाला है। अगर ये फिल्म बॉयकॉट के कारण वैसे ही चली जैसे अन्य फिल्म की कमाई मौजूदा दौर में चल रही है फिर तो शायद बतौर प्रोड्यूसर करण जोहर और बॉलीवुड वालों को दर्शकों की एकता और मूल्य की समझ भी आ जाएगी और वो दर्शकों का मजाक उड़ाना बंद कर देंगे। सम्भव है उन्हें दर्शकों से माफ़ी भी मांगना पड़े जैसे कुछ दिन पहले आमिर खान को मांगना पड़ा। दर्शकों का मानना है इस फिल्म के बाद बॉलीवुड वालों और बॉलीवुड में खुद को सिकंदर मानने वाले करण जौहर का घमंड टूटने वाला है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement