Connect with us

देश

James Webb Space Telescope: NASA ने दिखाई ब्रह्मांड की 4 नई रंगीन तस्वीरें, खूबसूरत नजारों पर आ जाएगा आपका दिल

James Webb Space Telescope: नासा की तरफ से कहा गया है कि इस टेलीस्कोप के कारण ब्रह्मांड के बारे में दुनिया के दृष्टिकोण का अभी-अभी विस्तार हुआ है। बीते सोमवार को नासा की तरफ से महज एक तस्वीर जारी की गई थी। पहली तस्वीर आकाशगंगाओं से भरी हुई नजर आई जिसने ब्रह्मांड का अब तक का सबसे गहरा रूप देखने को मिला।

Published

on

नई दिल्ली। नासा (NASA) ने दुनिया के सबसे बड़े एवं शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन जेम्स वेब टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope)से ली गई ब्रह्मांड (Orbit) की तस्वीरें जारी की हैं। इन जारी की गई चार तस्वीरों में अंतरिक्ष में मौजूद आकाशगंगा के खूबसूरत नजारे देखने को मिल रहे हैं। नासा की तरफ से कहा गया है कि इस टेलीस्कोप के कारण ब्रह्मांड के बारे में दुनिया के दृष्टिकोण का अभी-अभी विस्तार हुआ है। बीते सोमवार को नासा की तरफ से महज एक तस्वीर जारी की गई थी। पहली तस्वीर आकाशगंगाओं से भरी हुई नजर आई जिसने ब्रह्मांड का अब तक का सबसे गहरा रूप देखने को मिला।

James Webb Space Telescope

एक साथ नजर आईं पांच आकाशगंगाएं

इस तस्वीर में पांच आकाशगंगाओं को एक साथ देखा जा सकता है। इनमें से चार आकाशगंगाएं एक साथ जुड़ी हुई हैं तो वहीं, एक अलग है। ये टकराने वाली आकाशगंगाएं गुरुत्वाकर्षण नृत्य में एक-दूसरे को खींच रही हैं। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के जरीए इनके अंदर तारों का निर्माण और गैसों की परस्पर होने वाली क्रियाओं को लेकर हमारे ज्ञान में बढ़ोतरी होगी।

James Webb Space Telescope

देखें सदर्न रिंग प्लैनेटरी नेबुला की खूबसूरत तस्वीर

इस तस्वीर में आपको सदर्न रिंग प्लैनेटरी नेबुला देखने को मिलेगा। इसे NGC 3132 के नाम से भी जाना जाता है। जानकारी के लिए बता दें, नेबुला अंतरिक्ष में धूल और गैस के एक तरह के बादल होते हैं। गैस में खास तौर पर हाइड्रोजन, हीलियम और आयनित गैस होते हैं। जो कि आकार में लाखों किलोमीटर लंबे हो सकते हैं।

James Webb Space Telescope

मरते हुए दो सितारों की रंगीन तस्वीर

NGC 3132 नेबुला की दूसरी तस्वीर में दो तारों को मरते हुए देखा जा सकता है। एक छोटे चमकीले तारे को अपनी कक्षा के अंदर बंद किया हुआ मंद तारा धीरे-धीरे मरता दिख रहा है। इससे इस तारे के अंदर मौजूद गैस और धूल बाहर निकलती हुई दिखाई दे रही है। हजारों सालों में ये नाजुक, गैसीय परतें आस पास के अंतरिक्ष में फैल जाएंगी।

James Webb Space Telescope

सितारों के निर्माण की रंगीन तस्वीर

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की इस तस्वीर में आप कॉस्मिक क्लिफ्स में धूल और गैस के पर्दे के पीछे पहले छिपे हुए बेबी सितारे देख सकते हैं। ये तस्वीर सितारों के बनने के शुरुआती चरण को दर्शा रही है।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement