खुशखबरी : आज से 80 नई स्पेशल ट्रेनें पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार

कोरोना महामारी (Corona epidemic) की वजह से पूरी दुनिया की रफ्तार थम सी गई है। 22 मार्च के बाद से भारत (India) में सबकुछ बंद कर दिया गया। लेकिन अनलॉक की प्रक्रिया में धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। ऐसे में भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 80 नई स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) शुरू की है।

Avatar Written by: September 12, 2020 9:07 am
indian-railway

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Corona epidemic) की वजह से पूरी दुनिया की रफ्तार थम सी गई है। 22 मार्च के बाद से भारत (India) में सबकुछ बंद कर दिया गया। स्वतंत्रता मिलने के बाद पहली बार भारत में रेल के पहिए थमे। लेकिन अनलॉक (Unlock-4) की प्रक्रिया के साथ धीरे-धीरे सामान्य स्थिति बनाने पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 80 नई स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) शुरू की है।

special train
80 नई स्पेशल ट्रेनें शुरू

भारतीय रेलवे ने आज यानी शनिवार से 80 नई स्पेशल ट्रेनें शुरू की है। इनके लिए आरक्षण गुरुवार से शुरू हुआ था। बता दें कि भारत में स्वतंत्रता मिलने के बाद पहली बार कोरोना के चलते रेल के पहिए थमे। लेकिन अनलॉककी प्रक्रिया में रेल समेत सभी चीजे सरकार खोलने लगी।

Patna To Jaipur Special train

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने क्या कहा?

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि पहले से ही 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। यह ट्रेनें अतिरिक्त शुरू की जा रही हैं। मीडिया को संबोधित करते हुए वीके यादव ने कहा, ”12 सितंबर से 40 जोड़ी नई विशेष ट्रेनें शुरू की जा रही हैं। हम ये समीक्षा कर रहे हैं कि कौन सी ट्रेन के लिए ज्यादा बुकिंग कराई जा रही है ताकि हम उसी रूट पर दूसरी ट्रेन शुरू कर सकें, जिससे यात्रियों को परेशानी न हो।”

Kerala To Bihar Train

80 ट्रेनें प्रवासी मजदूरों की वापसी के लिए शुरू

वीके यादव ने आगे बताया कि इन 80 ट्रेनों को प्रवासी मजदूरों के काम पर लौटने की दिशा में तय किया गया है। ज्यादातर ट्रेनें श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के रिवर्स रूट पर चलाई जा रही हैं। फिलहाल रेलवे ट्रेनों की उपलब्धता पर नजर बनाए हुए हैं और मांग के अनुसार और ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा, ”230 ट्रेनों में से 12 की मांग सबसे कम है। हम उन्हें चला रहे हैं लेकिन हमने कोचों की संख्या कम कर दी है।”