Connect with us

देश

LCH In IAF: वायुसेना को मिली नई शक्ति, दुश्मनों के छुक्के छड़ाने आ गया ‘प्रचंड’, पहला स्वदेशी LCH IAF में शामिल

LCH In IAF: इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ”आज भारतीय वायुसेना में देश की प्रथम स्वदेशी LCH का आगमन हो रहा है। प्रचंड शक्ति, प्रचंड वेग और प्रचंड प्रहार की क्षमता वाले इस LCH का आगमन हमारी वायु सेना की क्षमताओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर भी एक बड़ा कदम है।”

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना को स्वदेशी लड़ाकू हेलीकाप्टर के रूप में नई ताकत मिल गई है। 10 लड़ाकू हेलीकाप्टर वायुसेना में पहले खेप के रूप में सोमवार को शामिल कर लिया गया है। राजस्थान के जोधपुर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय वायुसेना (IAF) प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी की मौजूदगी में 10 लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर यानि LCH को शामिल कर लिया गया है। बता दें कि इन हल्के लड़ाकू विमान को ‘प्रचंड’ नाम दिया गया है। इन हेलीकाप्टर की खासियत की बात करें, तो ये स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर मिसाइलें हमले के साथ-साथ दुश्मनों के रडार को चकमा देने में भी सक्षम है। इसके अलावा लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर करीब साढे 16 हजार फीट की ऊंचाई तक बहुत आसानी उड़ान भर सकता है। एक तरफ जहां पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान सीमा पर अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देता रहता है। हालांकि पाकिस्तान को हर बार मुंह की खांनी पड़ती है। दूसरी तरफ चीन जिस ऊंचाई को लेकर भारत को परेशान करता रहता है वहां पर ये लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर सबसे कारगार साबित होगा।

इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ”आज भारतीय वायुसेना में देश की प्रथम स्वदेशी LCH का आगमन हो रहा है। प्रचंड शक्ति, प्रचंड वेग और प्रचंड प्रहार की क्षमता वाले इस LCH का आगमन हमारी वायु सेना की क्षमताओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर भी एक बड़ा कदम है।”

राजनाथ सिंह ने कहा कि, ”इस मल्टी-रोल लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर के आगमन के बाद भारतीय वायु सेना की भूमिका और अधिक प्रभावी रूप में हमारे सामने होगी। IAF ने न केवल राष्ट्र की सुरक्षा में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि स्वदेशी रक्षा उत्पादन को भी पूरा सहयोग किया है।”

जानिए LCH की खासियत-

– लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर स्वदेशी डिजाइन और एडंवास तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

-इसके अलावा ये स्वदेशी हेलीकाप्टर किसी भी मौसम में उड़ान भरने में सक्षम है।

-आसमान से दुश्मन पर निगरानी में मदद

-फॉरवर्ड इन्फ्रारेड सर्च, CCD कैमरे से लैस

-थर्मल विजन, लेजर रेंज फाइंडर से लैस

-नाइट आपरेशन करने में सक्षम

Advertisement
Advertisement
Advertisement