एयर इंडिया का विमान हादसे का शिकार, 191 लोग विमान में थे सवार, 170 लोग सुरक्षित, 15 की मौत

केरल के कोझीकोड के करिपुर हवाई अड्डे के पास लैंडिंग के दौरान एयर इंडिया का एक विमान फिसल गया। हादसे के दौरान एयर इंडिया के विमान में 191 लोग सवार थे।

Avatar Written by: August 7, 2020 9:07 pm

नई दिल्ली। केरल के कोझीकोड के करिपुर हवाई अड्डे के पास लैंडिंग के दौरान एयर इंडिया का एक विमान फिसल गया। हादसे के दौरान एयर इंडिया के विमान में 191 लोग सवार थे। 191 यात्रियों के साथ दुबई से कालीकट के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान ओवरस्पीडिंग के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में पायलट के मौत की खबर आ रही है। इस विमान में वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से यात्रियों का वापस लाया जा रहा था। इस विमान में सवार यात्रियों में से 170 लोगों को सुरत्रित बाहर निकाल लिया गया है। विमान हादसे में दोनों पायलट की मौत हो गई है। साथ ही सूचना मिल रही है कि इसमें सभी क्रू मेंबर भी सुरक्षित हैं। 15 लोगों की मौत की सूचना मिल रही है।

air-india-Plane Crash

पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पिनाराई विजयन से करईपुर विमान दुर्घटना के बारे में फोन पर बात की। सीएम ने पीएम को बताया कि कोझीकोड और मलप्पुरम जिला कलेक्टरों और आईजी अशोक यादव सहित अधिकारियों की एक टीम हवाई अड्डे पर पहुंची है और बचाव अभियान में भाग ले रही है।


दुबई से 191 लोगों को लेकर आ रहा एयर इंडिया का विमान केरल के कोझिकोड इंटरैनशल एयरपोर्ट (कारीपुर एयरपोर्ट) के पास क्रैश हो गया है। जानकारी के मुताबिक, यह विमान रनवे से फिसलने के बाद घाटी में जा गिरा और दुर्घटना का शिकार हो गया।


डीजीसीए के मुताबिक एअर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, B737 दुबई से कालीकट आ रहा था। भारी बारिश के कारण रनवे पर उतरने के बाद विमान फिसल गया और दो टुकड़ों में टूट गए। विमान दुबई से आ रहा था।  हादसे में कॉपपिट (air india accident) पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है।


यह फ्लाइट दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ा था। शाम को 7 बजकर 41 मिनट पर लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे से फिसलकर घाटी में जा गिरा।  हादसे के बाद राहत और बचाव के लिए टीमें पहुंच गई हैं।

Kerala Air India plane crash

फायर ब्रिगेड और ऐम्बुलेंस की गाड़ियां घटनास्थल पर मौजूद हैं। विमान दुर्घटना के बाद राहत और बचाव काम जारी है।


गृहमंत्रालय के आदेश के बाद तुरंत हादसे वाली जगह पर एनडीआरएफ की टीम को तुरंत रवाना की गई है। एनडीआरएफ के 50 जवानों को घटनास्थल पर भेजा गया है। मल्लापुरम से एनडीआरएफ की टीम भेजी गई है।

सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने बताया कि हमारे कर्मी बचाव कार्य में सहायता कर रहे हैं। हमारे पास अभी तक हताहतों की संख्या नहीं है लेकिन हमारे कर्मी विमान में सवार यात्रियों को निकालने में मदद कर रहे हैं। वहीं हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर (0565463903, 0543090572, 0543090572, 0543090575) भी जारी किए गए हैं।