Arunachal Pradesh: राहुल गांधी का चीन द्वारा गांव बसाने पर सवाल, भाजपा सांसद का जवाब राजीव गांधी की वजह से हुआ है ऐसा!

खबरों की मानें तो चीन ने भारतीय सीमा में सड़कें तो बनाई ही हैं लेकिन इसके अलावा वहां गांव भी बसा दिए हैं। संसद में चीन की इस हरकत को उजागर करने वाले भाजपा सांसद तापिर गाओ का कहना है कि चीन 80 के दशक से यहां सड़क का निर्माण कार्य कर रहा है।

Avatar Written by: January 19, 2021 4:13 pm
Rahul Gandih Tapir Gao

नई दिल्ली। चीन भारतीय सीमा पर अस्थिरता रखने के लिए लगातार अपनी चालें चलता रहता है। बता दें कि देश के सदूर पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में चीन द्वारा निर्माण कार्य की खबरें सामने आई हैं। खबरों की मानें तो चीन ने भारतीय सीमा में सड़कें तो बनाई ही हैं लेकिन इसके अलावा वहां गांव भी बसा दिए हैं। संसद में चीन की इस हरकत को उजागर करने वाले भाजपा सांसद तापिर गाओ का कहना है कि चीन 80 के दशक से यहां सड़क का निर्माण कार्य कर रहा है। चीन यहां लोंग्जू से लेकर माज़ा तक रोड बना चुका है। तापिर गाओ ने आरोप लगाया कि जब देश में राजीव गांधी का शासन था तो चीन ने तवांग में सुमदोरोंग चू घाटी पर कब्जा कर लिया था। इसे वापस लेने के लिए उस वक्त के सेना प्रमुख ने एक योजना बनाई थी, लेकिन राजीव गांधी ने पीएलए के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुमति उन्हें नहीं दी थी।

Rahul Tweet

 

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि, “चीन 80 के दशक से जमीन पर कब्ज़ा करके बैठा है, आर्मी इंटेलिजेंस ने उस समय की भारत सरकार को रिपोर्ट जरूर दी होगी। उस समय कांग्रेस ने कार्रवाई क्यों नहीं की? वहां(अरुणाचल प्रदेश) सिर्फ गांव ही नहीं है वहां पर मिलिट्री बेस, हाइड्रो पावर भी बनाए हैं।”

BJP MP from Arunachal Pradesh Tapir Gao

तापिर गाओ ने कहा कि, “आज उन्होंने गांव बनाया होगा और भी चीजें बनाते जाएंगे अगर हम इसका कोई हल नहीं निकालते। भारत सरकार चीन की सरकार के साथ चर्चा करे और मेक मैकमोहन लाइन के आधार पर हम सीमा-निर्धारण करें और एग्रीमेंट करें।”

Support Newsroompost
Support Newsroompost