अगर कोरोनावायरस की वैक्सीन बनी तो सबसे पहले कोरोना योद्धाओं को लगेगा टीका : अश्विनी चौबे

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा, “हमारे वैज्ञानिक इस पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं। कोविड-19(Covid-19) के खिलाफ तीन टीकों का परीक्षण विभिन्न चरणों में है। और अगर हम टीका बनाने में सफल होते हैं तो सबसे पहले हमारे कोरोना(Corona) योद्धाओं को इसे लगाया जाएगा।”

Avatar Written by: August 16, 2020 11:11 am

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले से देश को बताया कि भारत में कोरोनावायरस के एक नहीं बल्कि 3-3 टीके पर काम हो रहा है। इसी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने शनिवार को कहा कि वैज्ञानिक की कोरोना वायरस का टीका बनाने की कोशिश अगर सफल रहती है तो सबसे पहले यह टीका कोरोना योद्धाओं को दिया जाएगा।

PM Narendra Modi

शनिवार को लालकिले के प्रांगण में स्वतंत्रता दिवस समारोह के बाद मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में शुरू किये गए राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की सराहना की। चौबे ने कहा, “यह देश के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिये ऐतिहासिक दिन है। हमारे स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर हमारे प्रधानमंत्री ने इस मिशन की घोषणा की है। इससे हमारे स्वास्थ्य क्षेत्र में व्यापक बदलाव आएगा।”

Ashwini Kumar Choubey

पीएम मोदी ने शनिवार को महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की घोषणा की जिसके तहत प्रत्येक भारतीय को एक स्वास्थ्य पहचान पत्र मिलेगा जो स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता को उस तक सुगम बनाएगा। प्रधानमंत्री ने यह भी घोषणा की कि एक बार वैज्ञानिकों द्वारा कोविड-19 के टीके को हरी झंडी दिये जाने के बाद देश बड़े पैमाने पर उनके उत्पादन के लिये योजना तैयार की गई है।

India Israel corona testing kit

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा, “हमारे वैज्ञानिक इस पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं। कोविड-19 के खिलाफ तीन टीकों का परीक्षण विभिन्न चरणों में है। और अगर हम टीका बनाने में सफल होते हैं तो सबसे पहले हमारे कोरोना योद्धाओं को इसे लगाया जाएगा।”