Covaxin को लेकर भारत बायोटेक का दावा, स्‍वदेशी कोरोना वैक्‍सीन होगी कम से कम 60% असरदार

Bharat Biotech: कंपनी का कहना है कोरोना(Corona) की वैक्सीन(Vaccine) को कम से कम 60 प्रतिशत कारगर रखने का लक्ष्य रखा गया है। उसने कोरोना वैक्‍सीन का करीब 60 फीसदी प्रभावीकरण का लक्ष्य रखा है।

Avatar Written by: November 22, 2020 4:35 pm
Bhart Biotech vaccine

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में कोरोना की लहर फिर से देखी जा रही है। ऐसे में इससे निपटने के लिए वहां की राज्य सरकारों ने नाइट कर्फ्यू लगान के निर्देश दिए हैं। महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान जैसे राज्यों ने अपने कुछ शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने के निर्देश दिए हैं। बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच भारत की पहली स्‍वदेशी कोरोना वैक्‍सीन कोवैक्सिन को लेकर रविवार को भारत बायोटेक ने दावा किया है कि, स्‍वदेशी कोरोना वैक्‍सीन कम से कम 60 फीसदी प्रभावी तो होगी ही। बता दें कि भारत बायोटेक में क्‍वालिटी ऑपरेशंस के प्रमुख साई डी प्रसाद ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) और भारत के सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने श्वसन रोग ( रेस्‍पिरेटरी डिसीज) के टीके को मंजूरी दे दी है, जब वो कम से कम 50 फीसदी प्रभावी थी।

CORONAVIRUS

कंपनी का कहना है कोरोना की वैक्सीन को कम से कम 60 प्रतिशत कारगर रखने का लक्ष्य रखा गया है। उसने कोरोना वैक्‍सीन का करीब 60 फीसदी प्रभावीकरण का लक्ष्य रखा है। इसको लेकर जो अनुमान लगाया गया है, उससे ये अधिक भी हो सकता है। जैसा कि उनके परीक्षण में पता चला है कि वैक्सीन के 50 फीसदी से कम प्रभावी रहने की संभावना काफी कम है।

coronavirus

भारत बायोटेक ने इस महीने के शुरू में कोविड 19 की पहली स्वदेशी वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू किया था। भारत में 25 सेंटर पर 26,000 वॉलंटियर्स को इसमें शामिल कर वैक्‍सीन का परीक्षण भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की साझेदारी में किया जा रहा है।