अनलॉक 4 में लोगों को राहत देने के लिए ट्रेनों को लेकर मोदी सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

कोरोना महामारी(Corona Virus) के सामने आने के बाद 25 मार्च से ट्रेनों(Trains) का परिचालन बंद कर दिया गया था। उसके बाद से अभी तक नियमित ट्रेन सेवा बंद ही है।

Avatar Written by: September 2, 2020 9:47 am
railway

नई दिल्ली। अनलॉक-4 में लोगों को राहत देते हुए मोदी सरकार ने 100 से अधिक विशेष ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दे दी है। यह फैसला अर्थव्यवस्था को और ज्यादा खोलने के संदर्भ में लिया गया है। माना जा रहा है कि इस फैसले के बाद से जिन शहरों में श्रमिकों की मांग बढ़ी है, वहां आने-जाने में श्रमिकों को सुविधा होगी और अर्थव्यवस्था को रफ्तार भी मिलेगी।

PM Narendra Modi

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए और अधिक ट्रेनें चलाने की योजना बनाई जा रही हैं। जिन राज्यों से ट्रेनें चलनी हैं और जिन राज्यों को जानी हैं उनसे ट्रेनों के संचालन को लेकर संपर्क किया जा रहा है। राज्यों की मंजूरी मिलने के बाद अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की जाएगी। हालांकि, प्रवक्ता ने यह नहीं बताया कि और कितनी ट्रेनें चलाई जाएंगी, लेकिन सूत्रों के मुताबिक इनकी संख्या सौ से अधिक हो सकती है।

Indian Railway

गौरतलब है कि, रेलवे अभी 230 विशेष ट्रेनों का परिचालन कर रहा है। लेकिन औद्योगिक शहरों में श्रमिकों की बढ़ती मांग के चलते इन ट्रेनों में टिकट की वेटिंग चल रही है। हाल ये है कि अगर आप सितंबर के महीने के किसी दिन का टिकट लेने जाएं तो आपको निराशा ही हाथ लगेगी। बिहार, बंगाल, ओडिशा, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश से महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और अन्य औद्योगिक शहरों की तरफ जाने वाली लगभग सभी ट्रेनों में स्लीपर और एसी 3 के टिकट सितंबर तक फुल हैं।

Indian Railway New Coach

बता दें कि कोरोना महामारी के सामने आने के बाद 25 मार्च से ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। उसके बाद से अभी तक नियमित ट्रेन सेवा बंद ही है। 230 ट्रेनें के अलावा 30 राजधानी जैसी ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost