Bihar Election: NDA में सीट बंटवारे में देरी से चिराग पासवान नाराज, अमित शाह को लिखी चिट्ठी

Bihar Election: सूत्र बता रहे हैं कि अमित शाह (Amit Shah) को एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) की चिट्ठी के बाद बीजेपी नेतृत्व ने चिराग पासवान से संपर्क किया है। बीजेपी नेतृत्व ने चिराग पासवान को आश्वस्त किया है कि सीट बंटवारे पर एनडीए (NDA) में जल्द बातचीत शुरू होगी। वहीं लोक जनशक्ति पार्टी की यह नाराजगी चुनाव प्रभारी रविशंकर द्वारा एनडीए के सभी घटक दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ने के बयान के 24 घंटे के भीतर सामने आई है।

Avatar Written by: September 27, 2020 10:11 pm
chirag paswan

नई दिल्ली। बिहार चुनाव की घोषणा के साथ ही गठबंधन के दलों के बीच किसी ना किसी बात को लेकर नाराजगी साफ दिखने लगी है। एक तरफ जहां महागठबंधन की गांठ खुलती नजर आ रही है उसके दो सहयोगी उपेंद्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी ने गठबंधन से अपना रिश्ता तोड़ लिया है तो वहीं सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस भी आरजेडी से नाराज चल रही है ऐसे में कांग्रेस ने आज ये तक कह दिया कि अगर सीटों के बंटवारे पर बात नहीं बनी तो वह 243 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं NDA में भी इसी तरह की रार देखने को मिल रही है। जद(यू) से लोजपा नाराज नजर आ रही है हालांकि उसे भाजपा से कोई नाराजगी नहीं है। ऐसे में लोजपा के चिराग पासवान की नजर सीधे तौर पर भाजपा पर टिकी है और वह उनसे गठबंधन में रहने के लिए सम्मानजनक सीट हिस्सेदारी चाहते हैं। इस मामले पर जद(यू) पहले ही साफ कर चुकी है कि उसका गठबंधन लोक जनशक्ति पार्टी से नहीं है, भाजपा इस पूरे मामले पर विचार करे।

chirag paswan and ram vilas paswan

अब सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने गृहमंत्री अमित शाह को रविवार को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में बिहार में सीट बंटवारे को लेकर एनडीए गठबंधन में अब तक कोई भी बातचीत शुरू ना होने का मुद्दा उठाया है। बताया जा रहा है कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पीएम से इस संबंध में अब तक हुए पत्राचार की कॉपी भी भेजी गई है।

वहीं सूत्र बता रहे हैं कि अमित शाह को एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान की चिट्ठी के बाद बीजेपी नेतृत्व ने चिराग पासवान से संपर्क किया है। बीजेपी नेतृत्व ने चिराग पासवान को आश्वस्त किया है कि सीट बंटवारे पर एनडीए में जल्द बातचीत शुरू होगी। वहीं लोक जनशक्ति पार्टी की यह नाराजगी चुनाव प्रभारी रविशंकर द्वारा एनडीए के सभी घटक दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ने के बयान के 24 घंटे के भीतर सामने आई है।

Home Minister Amit Shah

चुनाव आयोग ने तीन चरणों में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसको लेकर चुनाव आयोगी की तरफ से जारी कार्यक्रम के तहत पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान होंगे, 16 जिलों में वोटिंग होंगी और इसमें 31 हजार पोलिंग स्टेशन होंगे। दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान होगा और कुल 17 जिलों में वोटिंग होगी, इस चरण में 42 हजार पोलिंग स्टेशन होंगे। तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होंगे, इस चरण में 15 जिलों में वोटिंग होगी, इसमें 33.5 हजार पोलिंग स्टेशन शामिल होंगे। जबकि मतगणना 10 नवंबर को होगी और इसी दिन नतीजे घोषित किए जाएंगे।