Delhi Water Supply : दिल्लीवासियों के लिए CM केजरीवाल का ऐलान, 24 घंटे बिजली के साथ देंगे 24 घंटे पानी की भी सप्लाई

Delhi Water Supply : केजरीवाल(Arvind Kejriwal) ने कहा कि, जिस तरह से दूसरे देश की राजधानियों में 24 घंटे पानी मिलता है वैसा ही अब दिल्ली(Delhi) में भी करेंगे। दिल्ली में 24 घंटे पर्याप्त प्रेशर से पानी देंगे।

Avatar Written by: September 26, 2020 12:58 pm
CM kejriwal Delhi Water Supply

नई दिल्ली। शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के लिए बड़ा ऐलान किया। बिजली पानी की संकट को दूर करने के लिए सीएम केजरीवाल ने ऐलान किया है कि अब दिल्लीवासियों को 24 घंटे बिजली के साथ 24 घंटे पानी की सप्लाई भी मिलेगी। केजरीवाल ने कहा कि, जिस तरह से दूसरे देश की राजधानियों में 24 घंटे पानी मिलता है वैसा ही अब दिल्ली में भी करेंगे। दिल्ली में 24 घंटे पर्याप्त प्रेशर से पानी देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि, “दिल्ली में हमें पानी की बूंद-बूंद बचानी है इसलिए हम पानी के मैनेजमेंट और अकांटेविलिटी के लिए कंसल्टेंसी हायर कर रहे है, जो हमें बताएगी कि कैसे पानी बचाया जाए और नई तकनीकों के जरिए हर व्यक्ति तक 24 घंटे पानी पहुंचाना सुनिश्चित किया जा सके।”  दिल्ली में पानी की सप्लाई को 24 घंटे जारी रखने को लेकर दिल्ली सरकार ने कहा कि, आपूर्ति का लक्ष्य अगले पांच सालों में पूरा करने की कोशिश की जाएगी।

Kejriwal Water Delhi

उन्होंने कहा कि अभी जितना पानी दिल्ली के लिए उपलब्ध है, उससे हर दिल्लीवासी को हर दिन औसतन 176 लीटर पानी मिल सकता है। उन्होंने कहा, ‘यह पानी जा कहां रहा है? इसकी चोरी हो रही है, यह लीक हो रहा है या इसका सही प्रबंधन नहीं हो रहा है।’ केजरीवाल ने कहा कि इन समस्याओं को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार ने सलाहकार नियुक्त करने का फैसला किया है जो हमें बताएगा कि चौबीसों घंटे पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कौन-कौन से कदम उठाने चाहिए।

इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वॉटर मैनेजमेंट के लिए अत्याधुनिक तकनीक लाने का भी फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा, ‘आज हमारे पास बाबा आदम के जमाने की तकनीक है। अभी अगर किसी इलाके में जा रहा पानी किसी दूसरे इलाके की तरफ मोड़ना है तो मैकेनिक को पाइपलाइन से तीन चूड़ियां घुमानी पड़ती हैं। अब इसकी जगह सेंट्रलाइज्ड सिस्टम लागू किया जाएगा।’

CM Arvind Kejriwal

सेंट्रलाइज्ड सिस्टम को लेकर सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड के पास कुछ जगहों पर यह सिस्टम है, लेकिन अब इसे हर जगह लगाया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से कर्मचारी दफ्तर में बैठे-बैठ एक पाइप का पानी बंद कर दूसरे पाइप को खोल सकता है। यह सब रिमोट कंट्रोल सिस्टम से संभव होगा।’

पानी की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार अपने पड़ोसी राज्यों से भी बात कर रही है। इसको लेकर दिल्ली सीएम ने कहा कि, दिल्ली को और ज्यादा पानी मिले, इसके लिए उत्तर प्रदेश, उत्तरांखड और हिमाचल प्रदेश की सरकारों से भी बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली के पास ठीकठाक मात्रा में पानी उपलब्ध है, लेकिन इसकी मात्रा और बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।