Yogi Government: अभी से शुरू करें कुंभ की तैयारी, कोरोना प्रोटोकॉल के बीच पूरे हों कल्पवासियों के संकल्प : CM योगी

Yogi Government: सीएम योगी(CM Yogi) ने प्रयागराज मंडल के प्रयागराज(Prayagraj), फतेहपुर, कौशाम्बी और प्रतापगढ़ के विकास कार्यों की समीक्षाकी। इसके साथ उन्होंने स्मार्ट सिटी मिशन के कार्यों की भी समीक्षा की और इसकी प्रगति को जाना।

Avatar Written by: September 30, 2020 9:33 am
cm yogi 2

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच विकास कार्यों को गति देने के लिए तत्पर योगी सरकार लगातार समीक्षा बैठक कर रही है। इस बैठक में अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए जा रहे हैं। इस बीच सीएम योगी ने मंगलवार को इस बात पर जोर दिया है जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को साथ मिलकर कार्ययोजना तैयार की जाए। इसको लेकर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं। बता दें कि बैठक में सीएम योगी ने जनवरी 2021 में लगने वाले माघमेला के दौरान आने वाले कल्पवासियों के संकल्प को सफल करने के लिए बेहतर कार्ययोजना बनाने के निर्देश हैं। दरअसल सीएम योगी चाहते हैं कि माघमेला में आने वाले कल्पवासियों को किसी तरह की दिक्कत ना हों और कोरोना जैसी महामारी से किसी तरह की परेशानी ना हो। बता दें कि मंगलवार को सीएम योगी ने प्रयागराज मंडल के प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी और प्रतापगढ़ के विकास कार्यों की समीक्षा की। इसके साथ उन्होंने स्मार्ट सिटी मिशन के कार्यों की भी समीक्षा की और इसकी प्रगति को जाना।

Hathras Police Yogi

लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके इसके सीएम योगी ने बैठक में अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की और इसके लिए उचित कार्य करने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा कि, गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में फ्लोराइड और आर्सेनिक प्रभावित क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए नियोजित प्रयास करें, क्षेत्रीय विशिष्टताओं की ब्रान्डिंग हो। उन्होंने कहा कि, गोदामों के लिए प्रस्ताव तैयार करें। बैंकों से समन्वय बनाकर लोगों को मुद्रा योजना, एमएसएमई के लिए ऋण योजना आदि से लाभान्वित करें। जिससे लोग आत्मनिर्भर हो सकें।

सीएम योगी ने इस समीक्षा बैठक में अधिकारियों से राशन कार्ड को लेकर कहा कि, जो भी लोग पात्र हों, उन सभी के राशन कार्ड बनाएं जाएं, इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ पात्र लोगों को दिलाएं। बता दें कि सीएम योगी ने ग्राम सचिवालय तथा सामुदायिक शौचालय के लिए भूमि का चिन्हांकन जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद करके शीघ्रता से किए जाने के निर्देश दिए।

CM Yogi Adityanath

सीएम योगी ने कहा कि किसी भी विकास कार्य की समयबद्धता और गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा। इसके अलावा सूबे में कोरोना को नियंत्रण करने के लिए उन्होंने कोविड नियंत्रण, टेस्टिंग और ट्रेसिंग का मंत्र दिया। बता दें कि सीएम योगी ने रज्जू भइया विश्वविद्यालय, प्रयागराज के शेष निर्माण कार्य को तेज करने के निर्देश दिए। सीएम योगी अगले सत्र से राजकीय मेडिकल कॉलेज कौशाम्बी, प्रतापगढ़, फतेहपुर में पठन-पाठन कार्य शुरू करने की बात कही। सीएम योगी ने कहा कि प्रतापगढ़ में राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के निर्माण कार्य को प्राथमिकता देने की बात कही।

बता दें कि सीएम योगी ने कहा कि, उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज-कानपुर सेक्शन पर बेगम बाजार-भगवतपुर मार्ग पर रेल उपरिगामी पुल निर्माण कार्य के अवरोधों को दूर करने के लिए हर स्तर पर कोशिश की जाए। इसके अलावा सीएम योगी ने ढाई दशक से लंबित लाल बहादुर शास्त्री होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज प्रयागराज के निर्माण कार्य को भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।