कोरोनावायरस के मामलों में इन देशों से बेहतर भारत, ब्राजील, रूस और इटली से भी कम एक्टिव केस

Coronavirus: भारत में वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव देखने का मिल रहा है। एक तरफ जहा मंगलवार को कोविड-19 के दैनिक मामलों में गिरावट देखी गई, वहीं बुधवार को इसमें इजाफा देखा गया है।

Written by: December 2, 2020 4:08 pm
Coronavirus

नई दिल्ली। भारत में वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव देखने का मिल रहा है। एक तरफ जहा मंगलवार को कोविड-19 के दैनिक मामलों में गिरावट देखी गई, वहीं बुधवार को इसमें इजाफा देखा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 36,604 नए मामले (New Cases of Corona) सामने आए है। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 94,99,414 हो गई है। वहीं इस दौरान 501 मरीजों ने वायरस के चलते जान गंवाई है।

Corona Virus

देश में कोरोना के दैनिक मामलों पर गौर करें तो, पहले के मुकाबले लगातार कमी देखी जा रही है, कोरोना संक्रमित मरीज पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से ठीक हो रहे है, जिसकी वजह से देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में लगातार कमी आ रही है। बता दें कि भले ही भारत कोरोनावायरस के कुल मामलों में दूसरे नंबर पर हो लेकिन कोरोना के एक्टिव मामलों में भारत सातवें स्थान पर पहुंचा है जो कि देश के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। भारत में अब ब्राजील, रूस, इटली, बेल्जियम और फ्रांस से भी कम कोरोना के एक्टिव केस बचे हैं।

Coronavirus

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 43,062 मरीजों ने वायरस को मात दी है और अस्पताल से घर लौटे हैं। इसी के साथ ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 89,32,647 हो गई है।  देश में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 4,28,644 है। वहीं कोरोना मरीजों की पहचान के लिए केंद्र सरकार की तरफ से टेस्टिंग को लगातार बढ़ाया जा रहा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 10,96,651 सैंपल टेस्ट किए गए। देश में अब तक कुल 14,24,45,949 सैंपल टेस्ट किए गए।

Coronavirus

वहीं वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 6.41 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में इस वायरस की वजह से 14.86 लाख से ज्यादा लोगों अपनी जान गवां चुके है। हालांकि पूरी दुनिया में 4.44 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost