Coronavirus: ब्रिटेन में कोरोना की नई स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता, भारत भी हुआ अलर्ट, 31 दिसंबर तक कोई विमान सेवा नहीं

New strain of coronavirus:पूरी दुनिया कोरोनावायरस (Coronavirus) के कहर का सामना कर रही है। भारत में हालांकि इसके मामले थोड़े कम आ रहे हैं लेकिन खतरा अभी भी टला नहीं है। ऐसे में ब्रिटेन से एक बुरी खबर आ रही है वहां कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन की वजह से एक बार हालात और भी खराब होते जा रहे हैं।

Avatar Written by: December 21, 2020 3:46 pm
flights

नई दिल्ली। पूरी दुनिया कोरोनावायरस (Coronavirus) के कहर का सामना कर रही है। भारत में हालांकि इसके मामले थोड़े कम आ रहे हैं लेकिन खतरा अभी भी टला नहीं है। ऐसे में ब्रिटेन से एक बुरी खबर आ रही है वहां कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन की वजह से एक बार हालात और भी खराब होते जा रहे हैं। ऐसे में कई देशों ने ब्रिटेन के साथ अपना हवाई संपर्क तोड़ लिया है। अब भारत से भी ब्रिटेन के साथ विमान सेवाओं को खत्म करने की मांग उठ रही थी। जिसको लेकर बैठक भी स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा की जा रही थी। इस बैठक में फैसला लिया गया है कि यूके से भारत आने वाली सभी उड़ानों को अस्थाई रूप से 31 दिसंबर तक निलंबित कर दिया जाए।

Flights

इसको लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से सूचना दी गई है कि यूके से भारत के बीच उड़ानों को 22 दिसंबर 11:59 मिनट से रद्द कर दी गई हैं। इसके साथ ही यह जानकारी भी दी गई है कि ये सेवाएं 31 दिसंबर 11:59 मिनट तक रद्द रहेंगी।

मतलब साफ है कि ब्रिटेन में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन को लेकर भारत सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है। ऐसे में सरकार की तरफ से ये फैसला लिया गया है। ताकि भारत में कोरोना से धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हालात एक बार फिर से ना बिगड़ने पाएं।

ब्रिटेन में कोरोना के नए रूप से चिंतित गहलोत-केजरीवाल ने केंद्र सरकार से की ये मांग

खबरों के मुताबिक ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन (UK Coronavirus New Strain) सामने आया है जो पहले से ज्यादा खतरनाक है। वहीं कोरोना के नए स्वरूप को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने  केंद्र सरकार से ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट पर पाबंदी लगाने की मांग की है।उनकी इस मांग पर अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Union Health Minister Dr Harsh Vardhan) ने जवाब दिया है।

हर्षवर्धन ने सोमवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि भारत में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार जरूरत के मुताबिक कदम उठा रही है। अभी फ्लाइट पर किसी तरह का बैन नहीं है। बता दें कि अरविंद केजरीवाल और अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने  केंद्र सरकार से यूके की फ्लाइट पर बैन लगाने की मांग की है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा, यूनाइटेड किंगडम में कोरोना के नए स्ट्रेन से हलचल है और वो सुपर स्प्रेडर की तरह काम कर रहा है। ऐसे में भारत सरकार को यूके की सभी फ्लाइट पर रोक लगानी चाहिए।

राजस्थान के सीएम गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा कि यूनाइटेड किंगडम में कोरोना की नई स्ट्रेन की खबर चिंताजनक है। भारत सरकार को इस मामले में तुरंत एक्शन लेना चाहिए और यूके,अन्य यूरोपीय देशों से आने वाली फ्लाइट तुरंत बैन करनी चाहिए।

Gehlot Tweet

 

दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा कि भारत को अन्य देशों के साथ भी किसी तरह की मूवमेंट पर सतर्कता बरतनी होगी। साथ ही अगर वायरस के नए स्ट्रेन का कोई मामला आता है, तो मेडिकल एक्सपर्ट को तैयार रहना चाहिए।

CORONAVIRUS

बता दें कि यूके में पाए गए कोरोना के खतरनाक स्ट्रेन की वजह से ही नीदरलैंड, बेल्जियम, इटली और जर्मनी ने यूके के लिए फ्लाइट सर्विस को फिलहाल बैन कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कोरोना के इस नए स्ट्रेन पर अध्ययन किया जा रहा है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost