newsroompost
  • youtube
  • facebook
  • twitter

कोराना संकट के बीच पीएम मोदी के साथ हुई चर्चा में बिल गेट्स ने भारत की भूमिका को लेकर कही ये बात

उन्होंने गेट्स को बताया कि भारत में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग को स्वीकारा है। साथ ही मास्क पहनने से लेकर लॉकडाउन नियमों को पालन करने तक लोगों का सहयोग मिला है। इससे कोरोना के संक्रमण को रोकने में कुछ हद तक कामयाबी मिली है।

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार देर रात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से बातचीत की। इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना से लड़ने के लिए उनके सुझाव भी मांगे। इसके अलावा कोरोना के वैक्सीन पर भी बातचीत हुई।

Modi and Gates

पीएम मोदी से बातचीत के बाद बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा करते हुए ट्वीट किया। बिल गेट्स ने कहा कि इस बातचीत और साझेदारी के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, ‘बातचीत और साझेदारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद। महामारी का मुकाबला करने के लिए वैश्विक सहयोग की आवश्यकता है। भारत की भूमिका महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए काम करती है और सबके लिए वैक्सीन, परीक्षण और उपचार का मार्ग प्रशस्त करती है।’

बता दें कि गुरुवार को बिल गेट्स के साथ बातचीत में पीएम मोदी ने स्वास्थ्य संकट के खिलाफ लड़ाई में भारत द्वारा अपनाए गए सचेत दृष्टिकोण को भी रेखांकित किया। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘बिल गेट्स के साथ विस्तार से बातचीत की। हमने कोरोनावायरस से लड़ने में भारत के प्रयास से लेकर, कोविड-19 से निपटने में गेट्स फाउंडेशन के काम, प्रौद्योगिकी, नवाचार की भूमिका और बीमारी के इलाज के लिए टीके के उत्पादन तक के मुद्दों पर चर्चा की।’

प्रधानमंत्री ने सरकार के कामों का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि इस महामारी के दौरान कैसे भारत में स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद दवाओं का भी सहारा लिया जा रहा है। स्वच्छता पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन सभी चीजों ने भारत को कोरोना महामारी से लड़ने में मजबूती दी है।

उन्होंने गेट्स को बताया कि भारत में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग को स्वीकारा है। साथ ही मास्क पहनने से लेकर लॉकडाउन नियमों को पालन करने तक लोगों का सहयोग मिला है। इससे कोरोना के संक्रमण को रोकने में कुछ हद तक कामयाबी मिली है।

Modi and Gates

पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के जरिए लोगों को स्वच्छता के लिए बहुत पहले से जागरूक किया जा रहा था। यह पहल अब कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ने में काफी अहम भूमिका निभा रही है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में गेट्स फाउंडेशन भारत के साथ-साथ दुनिया के कई हिस्सों में मदद पहुंचा रहा है, यह वाकई सराहनीय है।