दिल्ली : LNJP में कोरोना मरीजों के लिए आज से होगी प्लाज्मा बैंक की शुरुआत

एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं वहीं प्लाज्मा की मांग भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में प्लाज्मा की बढ़ती मांग के
के मद्देनजर आईएलीबीएस संस्थान के बाद अब लोकनायक अस्पताल में मंगलवार से प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की जाएगी।

Written by: July 14, 2020 9:43 am

नई दिल्ली। एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं वहीं प्लाज्मा की मांग भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में प्लाज्मा की बढ़ती मांग के
के मद्देनजर आईएलीबीएस संस्थान के बाद अब लोकनायक अस्पताल में मंगलवार से प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की जाएगी। ये जानकारी सोमवार को उपमुख्यमंत्री ने दी।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि एलएनजेपी सबसे बड़ा कोविड अस्पताल है, इसलिए इस अस्पताल में भी प्लाज्मा बैंक तैयार किया जा रहा है। इसका काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी काफी कामयाब साबित हो रही है। आने वाले समय में और अस्पतालों में भी प्लाज्मा बैंक बनाने की योजना पर काम किया जाएगा।

Deputy CM Manisha Sisodia

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में और अस्पतालों में भी प्लाज्मा बैंक पर काम किया जाएगा। सिसोदिया ने कहा कि संक्रमण से उबरने की दर बढ़ना और संक्रमण दर कम होना दिल्ली के लिए बड़ी राहत की बात है। मरीजों को हर प्रकार की सहायता मिल सके इसके लिए सरकार लगन से काम कर रही है।

वहीं लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि उनके अस्पताल में अभी तक 40 लोगों को प्लाज्मा देकर ठीक किया गया है। उन्होंने भविष्य में 200 मरीजों को प्लाज्मा देने की बात कही है। अस्पताल के इतने मरीजों की प्लाज्मा थेरेपी की अनुमति मिली है। लोकनायक में 400 मरीजों पर शोध किया जा रहा है, जिसमें 200 का प्लाज्मा थेरेपी देकर और 200 का सामान्य इलाज किया जाएगा।