Connect with us

देश

पूरी विश्वसनीयता के साथ आपके दरवाजे तक ईंधन की आपूर्ति करती है FuelBuddy, सेवा पाना बिल्कुल आसान

डिजिटल क्रांति के इस दौर में भोजन, किराने के सामान से लेकर कपड़े और यहां तक कि मनोरंजन तक की व्यवस्था अब हमें अपने घरों ऑनलाइन मिल जाती है, जिसके जरिए ये सामान हमें अपने घर के दरवाजे तक मुहैया हो जाती है। ऐसे में क्या ईंधन की सुविधा हमारे द्वारा तक उपलब्ध नहीं हो सकती है? इसका जवाब है, हो सकती है। हालांकि ई-कॉमर्स के इस दौर में घर बैठे ईंधन की आपूर्ति जितनी बड़ी जरूरत है, उससे भी कहीं बड़ी चुनौती है। इसके लिए FuelBuddy नाम की स्टार्टअप ने अपनी तरफ से एक पहल की है।

Published

on

FUELBUDDY Online APP For Fuel

नई दिल्ली। डिजिटल क्रांति के इस दौर में भोजन, किराने के सामान से लेकर कपड़े और यहां तक कि मनोरंजन तक की व्यवस्था अब हमें अपने घरों ऑनलाइन मिल जाती है, जिसके जरिए ये सामान हमें अपने घर के दरवाजे तक मुहैया हो जाती है। ऐसे में क्या ईंधन की सुविधा हमारे द्वारा तक उपलब्ध नहीं हो सकती है? इसका जवाब है, हो सकती है। हालांकि ई-कॉमर्स के इस दौर में घर बैठे ईंधन की आपूर्ति जितनी बड़ी जरूरत है, उससे भी कहीं बड़ी चुनौती है। इसके लिए FuelBuddy नाम की स्टार्टअप ने अपनी तरफ से एक पहल की है। यह भारत में पहली निजी कंपनी जो आपके दरवाजे पर ईंधन वितरित करती है। FuelBuddy आज की तारीख में देश की पहली ऐसी कंपनी है जिसके पास ईंधन की डोर टू डोर डिलीवरी का वैधानिक लाइसेंस है। इस कंपनी के पास आपके दरवाजे तक ईंधन की आपूर्ति के लिए सभी जरूरी कानूनी मंजूरियां हैं। ऐसी उपलब्धि वाली यह देश की पहली कंपनी है।

FUELBUDDY Online APP For Fuel

FuelBuddy एक विशेष सोच के साथ शुरू की गई पहल है। इसके जरिए ग्राहकों तक उचित मूल्य पर ईंधन पहुंचाई जाती है। FuelBuddy को एक परिवर्तनकारी विचार के साथ स्थापित किया गया था। जिसके जरिए एक ईमानदार और पारदर्शी सेवा ग्राहकों को प्रदान किया जा सके। ताकि ग्राहकों को पेट्रोल पंप की कीमत पर ही ईंधन उनके दरवाजे तक मिल सके।

कब की गई थी FuelBuddy की तरफ से इस सेवा की शुरुआत

FUELBUDDY Online APP For Fuel

FuelBuddy की तरफ से इस सेवा की शुरुआत 2018 में हरियाणा से किया गया और अब इसका विस्तार दिल्ली, गोवा और यूपी तक हो गया है। वर्तमान में यह होटल, अस्पतालों, स्कूलों, कारखानों, आवासीय परिसरों में अपनी सेवा प्रदान करते हैं। ब्वॉय कैन से लेकर, स्मार्ट स्टोरेज टैंकों तक डिलीवरी के लिए एलपीजी सिलिंडर, और एक ऑनसेट ईंधन भरने का समाधान जिसे टैप पर डीज़ल कहा जाता है, फ्यूलब्यूडी में कई तरह की सेवाएं हैं। वे सख्त सुरक्षा उपायों का पालन करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको प्राप्त ईंधन उच्चतम गुणवत्ता का हो।

कैसे कर सकते हैं इस सेवा का उपयोग

FuelBuddy App Android और IOS दोनों पर उपलब्ध है। आप ऐप को Google Play Store और Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही अपने ऑर्डर के लिए व्हाट्सएप पर भी आप इस नंबर +91 93540 21411 पर कॉल कर सकते हैं। FuelBuddy से ऑर्डर करना भी बेहद सरल है। बस ऐप डाउनलोड करें (आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध), एक मिनट के भीतर साइन अप करें, आपको कितना ईंधन चाहिए, एक डिलीवरी समय चुनें, और यह काम करना शुरू कर देगा। FuelBuddy कंपनी लाइव ट्रैकिंग, जियो फेंसिंग और जिओ ट्रैकिंग के जरिए अपने ग्राहकों को शत प्रतिशत गुणवत्ता के साथ ईंधन की सटीक मात्रा उपलब्ध कराने की गारंटी सुनिश्चित करती है। कंपनी के पास स्वनिर्मित ई-ब्लॉकिंग टेक्नोलॉजी और ऑटोमेटेड बिलिंग की सुविधा भी है जो अपने आप में विशेष है।

FUELBUDDY Online APP For Fuel

FuelBuddy कंपनी अब तक देश के 24 शहरों में पूरी मजबूती के साथ काम कर रही है और 70 मिलियन लीटर ईंधन की बिक्री कर चुकी है जो इसकी सक्षमता का बड़ा प्रमाण है। इस कंपनी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह कोई भी फीस चार्ज नहीं करती है और उसी रेट पर आपके दरवाजे पर ईंधन की आपूर्ति कर देती है जिस रेट पर आपको पेट्रोल पंप पर ही उपलब्ध होता है। वर्तमान में FuelBuddy की तरफ से यह सेवा सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक दी जा रही है। लेकिन जल्द ही कंपनी इस सेवा को 24 घंटे के लिए करने पर विचार कर रही है।

कैसे हुई इस स्टार्टअप की शुरुआत

FuelBuddy कंपनी के इस क्रांतिकारी प्रयोग से विनिर्माण, रियल स्टेट, मैन्युफैक्चरिंग, कार्पोरेट, माइनिंग सरीखे कई उद्योगों में कामकाज बेहद ही सुगम हो गया है। चोरी और मिलावट को रोकने के लिए कंपनी ने स्पेशल छोटे टैंक भी डिजाइन किए हैं। ये टैंक विशेष पासवर्ड के द्वारा संरक्षित हैं, जिनमें कोई भी छेड़छाड़ होने की सूरत में तुरंत नोटिफिकेशन के जरिए इसकी जानकारी मिल जाती है। कंपनी की एक विशेषता यह भी है कि यह सीधे ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से ईंधन खरीदती है ग्राहक की संतुष्टि के लिए डिलीवरी के वक्त ईंधन की गुणवत्ता की जांच भी करती है।

FUELBUDDY Online APP For Fuel

दरवाजे पर ईंधन की आपूर्ति के इस बेहद ही आकर्षक कांसेप्ट को अमलीजामा पहनाने में भारत सरकार की कई एजेंसियों का बड़ा योगदान रहा है। इसमें नीति आयोग, पेट्रोलियम मंत्रालय, स्टार्ट अप इंडिया, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों और पैट्रोलियम एक्सप्लोजिव्स सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन आदि का विशेष रोल रहा है। फ्यूलबडी जिन तीन संस्थापक सदस्यों के दिमाग की उपज है, उनके नाम दिवजी तलवार, गौतम मल्होत्रा और अदनान किदवई दिवजी हैं। इनके पास सालों का अनुभव और इस बाजार के संदर्भ में विशेष योग्यता है। सज्जन कुमार अहलावत ने इस कंपनी में बतौर प्रेसिडेंट ज्वाइन किया है जो कंपनी की बड़ी ताकत हैं। उनके पास 35 साल का विशेष अनुभव है। FuelBuddy ने हाल ही में एसके नारवार और राघव गुप्ता से 2.3 मिलियन यूएस डॉलर का फंड हासिल किया है। एसके नारवार व्यापार और निवेश जगत में प्रमाणिकता और दूरदर्शिता के लिए जाने जाते हैं। वे पहली पीढ़ी के उद्योगपति हैं जिन्होंने अपने दम पर ऊंचाइयों का सफर तय किया है। उनका फिनटेक, एनबीएफसी और रियलटी स्पेस में निवेश है। वे कैपिटल इंडिया कार्प के चेयरमैन भी हैं। वहीं राघव गुप्ता एएसके ग्रुप के सीनियर मैनेजिंग पार्टनर हैं जिनके पास 24 साल का अनुभव है।

अभी यह सुविधा किस-किस तक पहुंच रही है 

FUELBUDDY Online APP For Fuel

FuelBuddy कंपनी पेट्रोल और सीएनजी से चलने वाले वाहनों के लिए मोबाइल डिस्पेंसिंग सलूशन पर भी काम कर रही है। इस सिलसिले में साल 2018 में रेवाड़ी में एक पायलट प्रोजेक्ट भी लॉन्च किया जा चुका है। ये कंपनी अपनी शुरुआत के साथ ही ईंधन की डोर टू डोर डिलेवरी के क्षेत्र में मार्केट लीडर बन चुकी है। कंपनी आने वाले वक्त में कई नए और अभिनव प्रयोग की दिशा में आगे बढ़ रही है। वर्तमान में यह होटल, अस्पतालों, स्कूलों, कारखानों, आवासीय परिसरों में अपनी सेवा प्रदान करते हैं। ब्वॉय कैन से लेकर, स्मार्ट स्टोरेज टैंकों तक डिलीवरी के लिए एलपीजी सिलिंडर, और एक ऑनसेट ईंधन भरने का समाधान जिसे टैप पर डीज़ल कहा जाता है, फ्यूलब्यूडी में कई तरह की सेवाएं हैं। वे सख्त सुरक्षा उपायों का पालन करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको प्राप्त ईंधन उच्चतम गुणवत्ता का हो।

Advertisement
Advertisement
Advertisement