Connect with us

देश

Qutub Minar: ‘कुतुब मीनार या विष्णु स्तंभ…!’ नाम बदलने की उठी मांग, हिंदू संगठनों ने किया हनुमान चालीसा का पाठ

Qutub Minar: बता दें कि अभी मौजूदा वक्त कुतुब मीनार के पास भारी संख्या में पुलिसकर्मियों का जमावड़ा है। इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि कहीं कोई कानून-व्यवस्था अपने हाथ में न ले लें। 

Published

on

qutub minar

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के महरौली इलाके में स्थित ऐतिहासिक इमारत कुतुब मीनार का नाम हिंदू संगठनों की तरफ से बदलने की मांग की जा रही है। वर्तमान में भारी संख्या में हिंदू संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद हैं, जो कि कुतुब मीनार का नाम विष्णु स्तंभ करने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि हिंदू संगठन विरोध प्रदर्शन करने हेतु व अपनी मांग को धार देने के लिए प्रदर्शनस्थल पर हनुमान चालीसा का पाठ और जय श्रीराम के नारे लगा रहे हैं। इसके साथ इनकी मांग है कि कुतुब मीनार के साथ-साथ मुगकालीन इमारतें और सड़कों के नाम बदला जाना चाहिए। बता दें कि अभी मौजूदा वक्त में कुतुब मीनार के पास भारी संख्या में पुलिसकर्मियों का जमावड़ा है। इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि कहीं कोई कानून-व्यवस्था अपने हाथ में न ले लें।

ध्यान रहे कि ये प्रदर्शन कुतुब मीनार के पास हिंदू संगठन महाकाल मानव सेवा के सदस्यों की ओर से किया जा रहा है। बता दें कि हिंदू संगठनों की तरफ से काफी पहले ही ऐलान कर दिया गया था कि कुतुब मीनार का नाम बदलने हेतु अपने विरोध प्रदर्शन को धार देने की दिशा में काम करेंगे। ध्यान रहे कि प्रदर्शनकारियों में ज्यादातर महिलाएं ही शामिल हैं। फिलहाल, मीडिया में आई खबरों की मानें तो अधिकांश महिला प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया जा चुका है। हिंदू संगठनों का कहना है कि कुतुब मीनार का नाम  विष्णु स्तंभ रखा जाए, क्योंकि यहां हिंद और जैन धर्म के अवशेष प्राप्त हुए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement