Maharashtra: एकनाथ शिंदे को मिला ‘तलवार-ढाल’ चुनाव चिन्ह, उद्धव की ‘मशाल’ से होगा मुकाबला

Maharashtra: हालांकि इससे पहले चुनाव आयोग शिंदे द्वारा भेजे गए तीनों चुनाव चिन्ह को खारिज कर दिया था। जिसमें एकनाख खेमे ने त्रिशूल, उगता सूरज और गदा ये तीन चिन्ह इलेक्शन कमीशन को भेजे थे। मगर उन्होंने दो चिन्ह त्रिशूल और गदा को धार्मिक संकेत होने की वजह से खारिज कर दिया था।

Avatar Written by: October 11, 2022 6:05 pm
uddhav thakrey and eknath shinde dussehra rally

नई दिल्ली। महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे खेमे और उद्धव ठाकरे गुट में चुनाव चिन्ह को लेकर लगातार घमासान देखने को मिल रहा था। इसी बीच आज चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे को चुनाव चिन्ह दे दिया है। ईसी ने शिंदे गुट को ‘तलवार-ढाल’ चुनाव चिन्ह दिया है। आयोग ने एकनाथ शिंदे खेमे के लिए दो तलवारें और ढाल वाला चिन्ह जारी किया है। इससे पहले शिंदे गुट ने चुनाव आयोग को विकल्प के तौर पर ‘चमकता सूरज’, ‘ढाल और तलवार’ और ‘पीपल का पेड़’ चुनाव चिन्ह भेजा था। बता दें कि सोमवार को चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे को बालासाहेबची शिवसेना नया नाम आवंटित किया था।

हालांकि इससे पहले चुनाव आयोग शिंदे द्वारा भेजे गए तीनों चुनाव चिन्ह को खारिज कर दिया था। जिसमें एकनाख खेमे ने त्रिशूल, उगता सूरज और गदा ये तीन चिन्ह इलेक्शन कमीशन को भेजे थे। मगर उन्होंने दो चिन्ह त्रिशूल और गदा को धार्मिक संकेत होने की वजह से खारिज कर दिया था। इसके अलावा उगता सूरज के DMK के मेल खाने के कारण रद्द कर दिया था। इसके बाद आज शिंदे गुट ने चुनाव आयोग को तीन चिन्ह भेजे थे और अब उन्हें ‘तलवार-ढाल’ चिन्ह मिल गया है।

यानी अब अगामी उपचुनाव में एकनाथ शिंदे के ‘तलवार-ढाल’ का मुकाबला उद्धव की ‘मशाल’ से होगा। ज्ञात हो कि बीते दिन आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट को मशाल चुनाव चिन्ह दिया था और ठाकरे धड़े की शिवसेना को उद्धव बालासाहेब ठाकरे नया नाम दिया था।