यूपी में क्वॉरेंटाइन किए गए हर व्यक्ति को सीएम दफ्तर से आएगा फोन, कुशलक्षेम पूछेगी योगी की सीएम हेल्पलाइन

उन्होंने इसके साथ ही डोर स्टेप डिलीवरी टीमों के आवागमन पर भी बात की। सीएम ने कहा कि सील किए गए इलाकों के निवासियों को आवश्यक चीजे मुहैया कराने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था को और प्रभावी बनाया जाए।

Written by: April 9, 2020 7:07 pm

नई दिल्ली। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक बड़ी पहल की है। इसके तहत यूपी में क्वॉरेंटाइन किए गए हर व्यक्ति से उसकी कुशलक्षेम पूछी जाएगी। सीएम यूपी ने इससे पहले पूरे प्रदेश में लॉकडाउन की समीक्षा की और जरूरी दिशा निर्देश दिए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सील किए गए सभी हाॅटस्पाट क्षेत्रों में मेडिकल व सेनिटाइजेशन की सुविधाएं जोरशोर से मुहैया कराई जाएं। उन्होंने इसके साथ ही डोर स्टेप डिलीवरी टीमों के आवागमन पर भी बात की। सीएम ने कहा कि सील किए गए इलाकों के निवासियों को आवश्यक चीजे मुहैया कराने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था को और प्रभावी बनाया जाए।

CM Yogi Adityanath

प्रदेश में क्वॉरेंटाइन किए गए सभी व्यक्तियों से सीएम हेल्पलाइन के जरिए जानकारी ली जाएगी और उनकी कुशलक्षेम पूछी जाएगी। उन्हें सीएम हेल्पलाइन नंंबर ‘1076’ के माध्यम से सम्पर्क किया जाएगा। यूपी में सभी के लिए जरूरी होगा कि वे घर से बाहर निकलने पर फेस कवर या मास्क का प्रयोग करें। जिनके पास मास्क न हो वे चेहरे को कपड़े, रुमाल, गमछा, दुपट्टा से आदि से जरूर ढकें। यह अनिवार्य होगा। हर व्यक्ति को ‘आरोग्य सेतु’ मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Lockdown

यूपी सरकार ने हाॅटस्पाट क्षेत्रों को सेक्टरवार विभाजित करते हुए प्रत्येक क्षेत्र में मजिस्ट्रेट की तैनाती का आदेश दिया है। साथ ही सील किए गए क्षेत्रों में सर्विलांस गतिविधियों को बढ़ाए जाने के निर्देश भी दिए हैं। इसके साथ ही सभी राजकीय अस्पतालों एवं मेडिकल काॅलेजों में उपलब्ध वेन्टिलेटर्स का ऑडिट भी जरूरी कर दिया गया है।