Gayanvapi Case: नहीं हुआ ज्ञानवापी मसले फिर आज भी कोई फैसला, अब इस तारीख को होगी अगली सुनवाई

Gayanvapi Case: ज्ञानवापी मसले को लेकर वाराणसी अदालत में सुनवाई शुरू हो चुका है। हिंदू-मुस्लिम पक्ष के लोग अदालत पहुंच चुके हैं। फिलहाल मुस्लिम पक्ष की ओर से दलीलें पेश की जा रही है। ध्यान रहे कि वाराणसी कोर्ट में सुनवाई संपन्न होने के बाद फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई होनी है।

सचिन कुमार Written by: May 30, 2022 2:32 pm
gayanvapi

नई दिल्ली। ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर आज यानी की सोमवार को वाराणसी जिला कोर्ट में सुनवाई हुई। जिसमें हिंदू-मुस्लिम पक्षों की ओर कई दलीलें पेश किए गए हैं। इस दौरान सभी एक-दूसरे के दावों को सिरे से खारिज करते हुए दिखें। लेकिन, एक बार फिर से कोर्ट किसी भी सार्थक नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है। लिहाजा कोर्ट ने सुनवाई की अगली  तारीख आगामी 4 जुलाई तय कर दी है। अब ऐसी स्थिति में कोर्ट की तरफ से क्या कुछ फैसला सुनाया जाता है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। लेकिन, आइए उससे पहले इस रिपोर्ट में यह जान लेते हैं कि आखिर आज कोर्ट में इस पूरे मसले पर हुई सुनवाई के दौरान क्या कुछ हुआ।

gayanvapi 21

ध्यान रहे कि इससे पहले विगत 26 जून के भी दोनों ही पक्षों की ओर से दलीलेंप ेश की गई थी, जिसे खारिज किए जाने की मांग की गई है। मुस्लिम पक्ष की एक ओर से एक बार फिर से यह दावा किया गया कि मस्जिद पक्ष में शिवलिंग नहीं, बल्कि फव्वारा है, लेकिन हिंदू पक्षों इन दावों को सिरे से खारिज करते हुए वहां शिवलिंग होने की बात की पैरोकारी की है। इस दौरान प्लेस ऑफ वर्शिप एक्ट का भी जिक्र गया गया। बता दें कि प्लेस ऑफ वर्शिप एक्ट के तहत आजादी के बाद किसी भी धार्मिक स्थल के साथ कोई भी छेड़खानी करने की साफ मनाही की गई है।

gayanvapi

लेकिन, आर्टिकल ए में यह भी कहा गया है कि  बतौर नागरिक हमें किसी भी धार्मिक स्थल पर पूजा करने का अधिकार मिलना चाहिए। ध्यान रहे कि इससे पहले 27 मई को हुई सुनवाई में दोनों पक्षों की ओर से कई दलीलें पेश की गई थी, लेकिन इन दलीलों का कोई सार्थक नतीजा उभकर सामने नहीं आया था।  अब ऐसी स्थिति में आगामी 4 जुलाई को कोर्ट  में होने वाली सुनवाई में क्या कुछ फैसला सार्वजनिक होता है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। तब के लिए आप देश-दुनिया की तमाम बड़ी खबरों से रूबरू होने के लिए आप पढ़ते रहिए। न्यूज रूम पोस्ट.कॉम

Latest