Budget 2021: 1 फरवरी को पेश होगा आम बजट, संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से प्रारंभ

Budget 2021: देशभर में कोरोनावायरस ने जिस तरह का कोहराम मचाया उसकी वजह से कई संस्थाओं को अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है। इसी बीच संसद का शीतकालीन सत्र भी टाल दिया गया था। लेकिन अब संसद का बजट सत्र जनवरी के महीने में ही शुरू होनेवाला है और इसके लिए आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। मिल रही सूचना के अनुसार संसद का बजट सत्र (Budget Session) अब 29 जनवरी से शुरू होगा और इस बार भी आम बजट (Union Budget) 1 फरवरी को पेश किया जाएगा।

Avatar Written by: January 14, 2021 8:46 pm
Finance Minister Nirmala Sitharaman with 'Bahi-Khata'

नई दिल्ली। देशभर में कोरोनावायरस ने जिस तरह का कोहराम मचाया उसकी वजह से कई संस्थाओं को अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है। इसी बीच संसद का शीतकालीन सत्र भी टाल दिया गया था। लेकिन अब संसद का बजट सत्र जनवरी के महीने में ही शुरू होनेवाला है और इसके लिए आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। मिल रही सूचना के अनुसार संसद का बजट सत्र अब 29 जनवरी से शुरू होगा और इस बार भी आम बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा।

Finance Minister Nirmala Sitharaman

तय कार्यक्रम के अनुसार 29 जनवरी 2021 को सुबह 11.00 बजे संसद के दोनों सदनों को संबोधित करने के साथ इस बजट सत्र का शुभारंभ हो जाएगा। हर बार की तरह इस बार भी संसद में रेल बजट आम बजट का ही हिस्सा होगा।

Union Finance Minister Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम के द्वारा कोरोना काल में भारत की गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने की हर संभव कोशिश इस बजट में होगी इसका अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं इस बजट सेशन में पेश हो रहे आम बजट में कई परंपराएं टूटेंगी। कोरोना की वजह से 26 नवंबर, 1947 के बाद पहली बार इस आम बजट की प्रतियां नहीं छापी जाएंगी।

nirmala sitharaman

वहीं इससे पहले खबर आ रही थी कि बजट सत्र से पहले आम बजट की तैयारियों के शुरू होने के कार्यक्रम में जो हलवा बनाने का आयोजन होता है वह भी नहीं होगा। लेकिन वित्त मंत्रालय की तरफ से इस खबर का पहले ही खंडन करते हुए इसे गलत बताया गया है। इधर इस महामारी के दौर में अर्थव्यवस्था को लगे झटके के बीच लोगों को सरकार से उम्मीद है कि उन्हें इस वित्त बजट में ज्यादा राहत मिल सकती है।