Connect with us

कोरोनावायरस

Corona vaccine: कोवैक्सीन को 2-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मिली मंजूरी

Corona vaccine: उल्लेखनीय रूप से, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण नहीं दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह अगले सप्ताह विशेषज्ञों के साथ जोखिम और लाभ का आकलन करेगा और बहुप्रतीक्षित ईयूएल से कोविड वैक्सीन कोवैक्सिन पर अंतिम निर्णय लेगा।

Published

on

corona vaccine in children

नई दिल्ली। हैदराबाद स्थित फार्मा कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीए) से 2 से 18 साल के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है। कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति ने बच्चों के लिए कंपनी की वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी प्रदान की है। विशेषज्ञ पैनल ने एक बयान में कहा, “विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, समिति ने आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए 2 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए वैक्सीन के बाजार प्राधिकरण को मंजूरी देने की सिफारिश की है।” भारत बायोटेक ने इस महीने की शुरुआत में बच्चों पर कोवैक्सीन के चरण 2 और 3 का परीक्षण डेटा शीर्ष निकाय डीसीजीआई को सौंप दिया था। वैक्सीन को 20 दिनों के अंतराल पर दो खुराक में दिया जाएगा। हालांकि, भारत बायोटेक को पहले दो महीनों के लिए और उसके बाद मासिक रूप से हर 15 दिनों में उचित विश्लेषण के साथ सुरक्षा डेटा जमा करने की आवश्यकता है।

covaxin

उल्लेखनीय रूप से, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण नहीं दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह अगले सप्ताह विशेषज्ञों के साथ जोखिम और लाभ का आकलन करेगा और बहुप्रतीक्षित ईयूएल से कोविड वैक्सीन कोवैक्सिन पर अंतिम निर्णय लेगा।

डब्ल्यूएचओ ने पिछली बैठक में कहा था, “डब्ल्यूएचओ और विशेषज्ञों के एक स्वतंत्र समूह की अगले सप्ताह बैठक होने वाली है, ताकि जोखिम/लाभ का आकलन किया जा सके और अंतिम निर्णय लिया जा सके कि कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी जाए या नहीं।” इस बीच, भारत में दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद अब दैनिक तौर पर सामने आने वाले कोविड-19 मामलों में लगातार गिरावट जारी है। भारत ने मंगलवार को पिछले 24 घंटों में 14,313 नए कोविड मामले दर्ज किए, जो 224 दिनों में सबसे कम (दैनिक तौर पर) दर्ज किए गए मामले हैं।

covaxin

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इसी अवधि में कुल 181 मौतें भी हुई हैं, जिससे अब तक संक्रमण की वजह से मरने वालों की संख्या 4,50,963 हो गई है।
वर्तमान में देश में सक्रिय मामले 2,14,900 है, जो 212 दिनों में सबसे कम है। वर्तमान में सक्रिय कोविड मामले देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 0.63 प्रतिशत हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement